75 प्रतिशत होने पर ही लड़ सकेंगे चुनाव उपस्थिति 75 प्रतिशत होने पर ही लड़ सकेंगे चुनाव

रिपोर्टसाधना सिंह एडवोकेट विधि संवाददाता*

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव के लिए मंगलवार को ऑनलाइन नामांकन होगा। नामांकन के लिए सुबह छह से शाम छह बजे तक का समय निर्धारित है। इस बीच चुनाव समिति ने स्पष्ट किया है कि प्रत्याशियों को 75 फीसदी उपस्थिति का शपथपत्र देना है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं के आधार पर होगा।

प्रत्याशियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट छात्रसंघ चुनाव के लिए बनाए गए पोर्टल पर नामांकन करना है। शाम छह बजे के बाद कोई भी पर्चा स्वीकार नहीं होगा। सोमवार को नामांकन को लेकर काफी गहमागहमी रही। अधिकतर प्रत्याशियों में उपस्थिति को लेकर भ्रम रहा। छात्र यह नहीं समझ पा रहे थे कि उपस्थिति की गणना कैसे होगी। कई कोर्स में ऑफलाइन कोर्स शुरू नहीं हो पाए हैं, या उनकी ‌अवधि कम है। इस प्रकार चुनाव अधिकारी प्रो. केएस जायसवाल ने स्पष्ट किया है कि उपस्थिति की गणना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाओं को लिया जाएगा।

शाम को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक समिति कक्ष में हुई। इसमें चुनाव लड़ने के सभी इच्छुक छात्रनेताओं को भी आमंत्रित किया गया था। चुनाव अधिकारी प्रो. जायसवाल ने संभावित प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया और हार्डकापी जमा करने के बारे में जानकारी दी। ऑफलाइन नामांकन जमा करने के दिशानिर्देशों को अक्षरशः पढ़कर समझाया और कहा कि शपथ पत्र का प्रारूप एवं दिशानिर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रत्याशियों के लाभार्थ अपलोड कर दिया गया है। सीओ (चेतगंज) और एसओ सिगरा ने सभी संभावित प्रत्याशियों को जिला प्रशासन की शर्तों के बारे में बताया। प्रत्याशियों की समस्याओं एवं दुविधाओं को दूर किया। इस अवसर पर समस्त सहायक चुनाव अधिकारी भी उपस्थित थे।

मनाही के बावजूद दिखे होर्डिंग और पोस्टर

जिला प्रशासन के सख्त निर्देश के बावजूद कई प्रत्याशियों को पोस्टर और होर्डिंग परिसर के आसपास दिखाई दे रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अधिसूचना जारी करते समय इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *