45-दिवसीय एमएसएमई भुगतान नियम अप्रैल 2024 से हुआ लागू

A G SHAH
0


मुम्बई

ललित दवे 

कॉन्फडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया आयकर अधिनियम की धारा 43 बी (एच) आज से लागू हो गई है जिस के अनुसार, यदि कोई बड़ी कंपनी एमएसएमई को समय पर भुगतान नहीं करती है और लिखित समझौतों के मामले में 45 दिनों के भीतर - तो वह उस खर्च को अपनी कर योग्य आय से नहीं काट सकती है, जिससे संभावित रूप से अधिक कर लग सकता है।

आयकर नियम जो व्यवसायों को वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए एमएसएमई को 45 दिनों से अधिक के भुगतान पर कर कटौती का दावा करने से रोकता है।

कुछ उद्योग निकायों ने सरकार से नए भुगतान नियमों के कार्यान्वयन को स्थगित करने का आग्रह किया है, संगठनो की राय है कि नए नियम में एमएसएमई के लिए गेम-चेंजर होने की क्षमता है।

एमएसएमई को डर है कि इस प्रावधान के कारण, बड़े खरीदार एमएसएमई आपूर्तिकर्ताओं के प्रति उदासीन हो सकते हैं और या तो उन एमएसएमई से खरीदारी शुरू कर सकते हैं जो उदयम के साथ पंजीकृत नहीं हैं या गैर-एमएसएमई से।

यह स्वीकार करते हुए कि धारा 43बी(एच) ने एमएसएमई और बड़े व्यवसायों दोनों के बीच कुछ आशंकाएं पैदा की है।

भरोसेमंद आपूर्तिकर्ताओं को सिर्फ इसलिए बदलना क्योंकि एक बड़ी कंपनी उन्हें समय पर भुगतान नहीं करना चाहती है, यह एक हास्यास्पद निष्कर्ष है। किसी भी मामले में, सबसे खराब स्थिति में, इस तरह की देरी पर भुगतान किए गए कर को अगले वर्ष समायोजित किया जा सकता है जब कंपनी भुगतान करती है आपूर्तिकर्ता। लेकिन यह वाणिज्यिक प्रथाओं में अनुशासन पैदा करता है।

दूसरी ओर, कुछ संगठनों ने कहा कि आशंकाओं के बावजूद, धारा 43B(h) में एमएसएमई के लिए गेम-चेंजर बनने की क्षमता है। इसमें कहा गया है कि एमएसएमई को तेजी से भुगतान मिलेगा, जो उनके वित्तीय स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

इसमें कहा गया है, "यह प्रावधान बड़ी कंपनियों के साथ भुगतान शर्तों पर बातचीत करते समय एमएसएमई की स्थिति को मजबूत करता है। समय पर भुगतान बकाया राशि पर संभावित विवादों और कानूनी परेशानियों को कम कर सकता है। यह एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक पारदर्शी और जवाबदेह व्यवसाय प्रथाओं को प्रोत्साहित करता है।

उद्योग ने कहा कि धारा 43बी (एच) एमएसएमई के लिए अधिक कुशल और निष्पक्ष वित्तीय माहौल की दिशा में एक सकारात्मक कदम है क्योंकि यह बड़ी कंपनियों के लिए एमएसएमई को भुगतान को प्राथमिकता देने के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन बनाता है, जिससे अंततः पूरी अर्थव्यवस्था को लाभ होता है।

फरवरी में, कैट के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी और मांग की थी कि आयकर अधिनियम में खंड के कार्यान्वयन को एक साल के लिए अप्रैल 2025 तक के लिए टाल दिया जाए।

वित्त मंत्रालय को दिए अपने ज्ञापन में, कैट ने सरकार के फैसले का स्वागत किया था, जिसमें व्यापारियों के लिए निर्बाध नकदी प्रवाह बनाए रखने के लिए 45 दिनों के भीतर एमएसएमई क्षेत्र को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया था।

हालाँकि, व्यापारियों और अन्य संबंधित प्रावधानों के लिए कानून की प्रयोज्यता को लेकर "स्पष्टता की कमी" को देखते हुए, इसने सरकार से इस खंड के कार्यान्वयन को तब तक निलंबित करने का आग्रह किया था जब तक कि देश भर में पर्याप्त स्पष्टीकरण और सूचना का प्रसार नहीं हो जाता

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top