शादियों के सीजन में शिखर पर सोना, चांदी ने भी दिखाई अपनी चमक

A G SHAH
0


मुम्बई

ललित दवे

कॉन्फडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया पिछले छह माह के अंदर सोने में 12 हजार रुपये की तेजी आई, चांदी 77 हजार के पार, आगे भी चमक बरकरार रहने की संभावना।सर्राफा बाजार में सोना 70 हजारी हो गया है। पिछले तीन माह से इसकी चमक लगातार बरकरार है। सोने की कीमतों की में तेजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अक्टूबर में प्रति दस ग्राम 58 हजार रुपये बिकने वाला 24 कैरेट का सोना शुक्रवार को 70 हजार 550 रुपये पहुंच गया। इधर चांदी भी 77 हजार 500 रुपये प्रति किलो पहुंच चुकी है। बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि वर्तमान में सोने का भाव 70 हजार से अधिक होना अपने आप में एक रिकार्ड है। उनका मानना है कि सोने की चमक आगे और भी बढ़ने की उम्मीद है।

सराफा कारोबारियों को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक यह तेजी जारी रह सकती है। ऐसे में सोने में निवेश सबसे अच्छा विकल्प है। यही वजह है कि एक बार फिर सोने की कीमत तेजी से बढ़ने लगी है। 

आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोरा के अनुसार अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से इस साल ब्याज दरों में तीन बार कटौती की घोषणा और डालर में बिकवाली से सोना के भाव तेजी बनी हुई है। साढ़े तीन वर्ष के बाद सोना नई तेजी की तरफ आगे बढ़ रहा है। सोने चांदी में इलेक्ट्रानिक क्रेडिट फंड (एफटीई) में भी तेजी से निवेश बढ़ा है। जो सोने में तेजी का कारण कहा जा सकता है। यदि भाव में गिरावट आती है तो उस दौरान खरीदारी फायदेमंद साबित होगी। फिलहाल निवेशक सोने की अपेक्षा चांदी में निवेश कर सकते हैं। क्योंकि सोने की तुलना में चांदी में अभी तेजी नहीं आई है। रहीं बात शेयर बाजार में तेजी की तो इसका मुख्य कारण भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती व हाल के दिनों में शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या बढ़ना माना जा रहा है। निवेश को लेकर लोगों में जागरूकता आई है और बहुत से लोग एसआइपी में निवेश को सुरक्षित मान रहे हैं।

ठाणे घोडबंदर रोड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज जैन ने बताया कि भाव में तेजी के बाद लोगों का सोने के प्रति रुझान बढ़ा है। कहीं न कहीं लोगों को यह लग रहा है कि इस समय सोने की खरीदारी करना भविष्य में फायदेमंद साबित होगा। फिलहाल भाव में तेजी बनी रहने की उम्मीद है। तेजी की प्रमुख वजह अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक में ब्याज दरों में कटौती है।

एआईकेजीएफ के राष्ट्रीय महामंत्री नितिन केडिया के मुताबिक जिस तरह से सोने के भाव में उछाल है। अब ऐसा नहीं लग रहा है कि हाल के दिनों में भाव में अधिक गिरावट दिखेगी।

शंकर ठक्कर ने आगे कहा एन शादियों के सीजन के वक्त ही सोने में और चांदी में उछालने से जो लोग अंतिम समय पर खरीदी करने की सोच रहे थे उन्हें पछताना पड़ रहा है क्योंकि सभी ने शादियों के लिए बजट बनाया होता है और एकदम दामों में उछाल आने से कम खरीद कर या फिर अधिक पैसों का जुगाड़ कर कीमती वस्तुएं खरीदी करनी पड़ रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top