श्रीराम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह से देश में 1 लाख करोड़ के व्यापार का अनुमान अकेले मुंबई में ही 10 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की संभावना : शंकर ठक्कर

A G SHAH
0


मुम्बई

ललित दवे

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा समारोह के चलते देश भर में व्यापार में भारी वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पहले कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार का अनुमान लगाया था, लेकिन जिस प्रकार से मुंबई सहित देश भर के लोगों में हो रहे श्री राम मंदिर को लेकर ज़बरदस्त उत्साह और कुछ करने का वातावरण बना है तथा देश के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक को देखते हुए कैट ने आज अपने अनुमान को संशोधित करते हुए कहा है कि मंदिर अर्थव्यवस्था से उपजें उस व्यापार का आँकड़ा अब एक लाख करोड़ के व्यापार को पार करेगा ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने इसको देश के व्यापारिक इतिहास की दुर्लभ घटना बताते हुए कहा कि आस्था और विश्वास के बल पर देश में व्यापार वृद्धि की यह सनातन अर्थव्यवस्था बड़ी मात्रा में अनेक नये व्यापार का सृजन कर रही है 1 लाख करोड़ रुपये के अनुमान के आधार के बारे में कहा कि श्री राम मंदिर के प्रति व्यापारियों एवं अन्य वर्गों के अनुराग और समर्पण की वजह से देश भर में 22 जनवरी तक व्यापारी संगठनों द्वारा लगभग 30 हज़ार से अधिक विभिन्न कार्यक्रम होने जा रहे हैं जिसमें बाज़ारों में शोभा यात्राएँ, श्री राम पैदल यात्रा, श्री राम रैली, श्री राम फेरी, स्कूटर एवं कार रैली, श्री राम चौकी सहित अनेक आयोजन होंगे। बाज़ारों को सजाने के लिए श्री राम झंडे, पटके, टोपी, टी शर्ट, राम मंदिर की आकृति के छपे कुर्ते आदि की बाज़ार में ज़बरदस्त माँग है वहीं जिस तरह से श्री राम मंदिर के मॉडल की माँग में तेज़ी से वृद्धि हुई है उसको देखते हुए देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल की बिक्री होने की संभावना है। मॉडल तैयार करने ही लिए देश के विभिन्न शहरों में दिन रात काम चल रहा है। बड़े पैमाने पर म्यूजिकल ग्रुप, ढोल, ताशे, बैंड, शहनाई, नफ़ीरी आदि बजाने वाले कलाकार आगामी दिनों के लिए बुक हो गये हैं वहीं शोभा यात्रा के लिए झांकियाँ बनाने वाले कारीगरों और कलाकारों को भी बड़ा काम मिला है। देश भर में मिट्टी एवं अन्य वस्तुओं से बने करोड़ों दीपकों की माँग है। बाज़ारों में रंग बिरंगी रोशनी करने, फूलों की सजावट आदि की भी बड़े पैमाने पर व्यवस्था हो रही है। इन सबके सहित भंडारे आदि के आयोजन से सामान एवं सेवाओं के ज़रिये एक लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है । 

शंकर ठक्कर ने मुंबई में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में बताया कि अगले एक सप्ताह में मुंबई के बाज़ारों में 100 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम होंगे वहीं लगभग 500 से अधिक श्री राम चौकी, श्री राम कीर्तन, श्री सुंदरकांड का पाठ,24 घंटे का अखंड रामायण पाठ, 24 घंटे का अखंड दीपक प्रज्वलन, भजन संध्या सहित बड़े स्तर पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे। अगले एक सप्ताह में मुंबई में 100 से अधिक प्रमुख बाज़ार एवं बड़ी संख्या में छोटे बाज़ारों में श्री राम झंडों एवं लड़ियों से सजावट तथा हर मार्केट में बिजली की रोशनी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top