नालासोपारा वसई विरार में सैकड़ों विकलांगों को महिला नगर प्रमुख रुचिता नाइक के माध्यम से विकलांगता प्रमाण पत्र, विकलांग पेंशन, व्हील चेयर, बैसाखी, साइकिल, राशन किट निःशुल्क उपलब्ध करवाया।

A G SHAH
0


नालासोपारा

 ता, 25:-नालासोपारा वसई विरार में सैकड़ों विकलांगों को महिला नगर प्रमुख रुचिता नाइक के माध्यम से विकलांगता प्रमाण पत्र, विकलांग पेंशन, व्हील चेयर, बैसाखी, साइकिल, राशन किट निःशुल्क दी जा रही है।

दिव्यांगों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचने में कई साल लग जाते हैं। कई लोगों को इसके फायदों के बारे में पता भी नहीं है। रुचिता नाइक ऐसे जरूरतमंद लोगों तक पहुंच रही हैं और उनकी मदद कर रही हैं।

विकलांग लोग कोई काम नहीं कर सकते या अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सकते, उन्हें हमेशा चिकित्सा उपचार और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है। इसके लिए वे पूरी तरह से अपने परिवार पर निर्भर होते हैं, यदि परिवार इन वित्तीय मामलों को पूरा करने में असमर्थ है तो विकलांग व्यक्ति को नुकसान होता है। इसके अलावा विकलांगों के प्रति सामाजिक रवैया भी बेहद परेशान करने वाला और भयावह है, उनके परिवार कहीं पेंशन तो कभी नगर निगम और तहसीलदार से आर्थिक मदद का इंतजार कर रहे हैं।

 


विकलांगों के लिए सरकार की हर योजना का लाभ उठाने के लिए विकलांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य है। प्रमाण पत्र के अभाव में दिव्यांग होने के बावजूद कई लोग इन लाभों से वंचित रह गये। विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए संघर्ष कई लोगों द्वारा साझा किया गया है। अंततः महिला नगर प्रमुख रुचिता नाइक ने इस पर ध्यान देते हुए पहल की और दिव्यांग भाइयों की मदद के लिए आगे आईं और उनके माध्यम से उन्हें मदद मिली।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top