अजब गजब शादी टूटी, नौकरी छूटी, कंगाली में हुआ 36 लाख का कर्जा, फिर बदली किस्मत यूं बनी करोड़ों की मालकिन!

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

बेडफ्फोर्डशायरइंग्लैंड

दो बच्चों की मां लिजा जॉनसन ने बताया कि कैसे वह 36 लाख रुपए के कर्ज से उबरकर सिर्फ 7 साल में 165 करोड़ रुपए कमाने वाली महिला बन गईं. अब वे प्राइवेट जेट में चलती हैं और दूसरे लोगों को भी ऐसा करना सिखा रही हैं. लिजा के ज्ञान पाकर कई लोग करोड़पति बन चुके.

निरंजन दुबे

कहा जाता है कि विपरित परिस्थितियां जब आती हैं, तब ऐसा लगता है कि हमारे सारे रास्ते बंद हो गए. उस दौरान कोई मददगार भी नजर नहीं आता है. ऐसे में अक्सर लोग टूट जाते हैं. उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर क्या करें, ताकि उनकी लाइफ लाइन फिर से ट्रैक पर आ सके. ऐसी स्थिति में कुछ लोग गलत कदम उठाने को मजबूर हो जाते हैं, तो कुछ लोग दोबारा उठने की कोशिश करते हैं और सफलता का परचम लहरा देते हैं. ऐसी ही एक महिला इंग्लैंड के बेडफोर्डशायर की रहने वाली लिजा जॉनसन हैं. लिजा की शादी टूट गई, नौकरी छूट गई. फिर जुड़वां बच्चों की मां लिजा पर 36 लाख रुपए का कर्जा भी हो गया, लेकिन अगले 7 सालों में उन्होंने न सिर्फ इस कर्ज को उतारा, बल्कि 165 करोड़ रुपए की मालकिन भी बन गईं. अब वे प्राइवेट जेट की सवारी करती हैं. लिजा अब दूसरों को भी बिजनेस स्टैटजी बतलाती हैं.

लिजा ने बताया कि उनका बचपन गरीबी में बीता था. उन्हें दूसरों के छोड़े हुए कपड़े भी पहनने पड़े थे, जिसकी वजह से लोग मजाक भी उड़ाते थे. उन्होंने गरीबी की वजह से 16 साल की उम्र में ही स्कूल छोड़ दिया और एक ऑफिस में एडमिन असिस्टेंट बनकर काम करने लगीं. कुछ पैसे जमा हुए तो पढ़ाई आगे जारी की और 27 साल की उम्र में वकालत की डिग्री हासिल की. वे बतौर वकील कानून, बैंकिंग और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में सफलतापूर्वक काम करने लगीं, लेकिन उन्हें अधूरापन महसूस होता था. लंदन के कैनरी व्हार्फ  में नौकरी करते हुए वो लगभग 62 लाख रुपए सालाना कमा रही थीं. उस दौरान उनके जुड़वां बच्चे हुए, लेकिन शादी टूट गई. ऐसे में बच्चों की देखभाल के लिए लिजा को घर के पास 20 लाख रुपए की नौकरी करनी पड़ी.

बच्चों की देखभाल के चक्कर में लिजा ने कम सैलरी की नौकरी तो पकड़ ली, लेकिन खर्चा बढ़ता गया. ऐसे में उन पर 36 लाख रुपए का कर्जा हो गया. ऐसे में उन्होंने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. इस दौरान वे हर मुफ्त वेबिनार में जाने लगीं और कुछ नया सीखने की कोशिश करतीं. लेकिन उनके पास किसी भी चीज के लिए भुगतान के पैसे नहीं बचे थे. क्रेडिट कार्ड भी बंद हो गया. इस दौरान एक दिन लाइब्रेरी में उन्होंने बिजनेस आइडिया से जुड़ी किताब को पढ़ना शुरू किया और उससे जो कुछ सीखा, वो सबकुछ दूसरों को सीखाने लगीं. उन्होंने किताबें भी लिखीं. 2017 के बाद से लिसा ने अपने वन टू मेनी कोर्स और रेस टू रेकरिंग रेवेन्यू चैलेंज के माध्यम से 50,000 से अधिक उभरते उद्यमियों की मदद की है. इनमें से कुछ अब खुद करोड़पति बन गए हैं.

जब 1 घंटे में कमाए 10 करोड़ रुपए......

लिजा ने गरीबी से उबरते हुए सफलता का नया अध्याय लिखा. वे न सिर्फ अपने कर्ज उतारीं, बल्कि करोड़ों की मालकिन भी बन गईं. पिछले 7 सालों में उन्होंने 165 करोड़ की संपत्ति खड़ा कर दी. उन्होंने दावा किया कि एक बार में 1 घंटे के अंदर 10 करोड़ रुपए कमा चुकी हैं. बिजनेस स्ट्रैटजिस्ट लिजा न केवल अपने व्यावसायिक उत्पाद लॉन्च से पैसा कमाती है, बल्कि वह एक पॉडकास्ट ‘मेकिंग मनी ऑनलाइन’ की होस्ट भी हैं. साथ ही वे दूसरे लोगों को भी पैसा कमाने का गुर सीखाती हैं. उनका कहना है कि आइडिया उन लोगों के दिमाग में ही होता है, बस उसे सामने लाने की जरुरत होती है. लिजा ने कहा कि मैं पहले अपने ऊपर खूब पैसे खर्च करती थी. फैमिली के साथ विदेश भी घूमती हूं. लेकिन अब धीरे-धीरे प्रॉपर्टी में निवेश कर रही हूं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top