लोकसभा चुनाव 2024 : हापुड़ की डीएम प्रेरणा शर्मा बोलीं- संवेदनशील बूथों पर रखें पैनी नजर, जनता के लिए शिकायत वाला नंबर जारी -

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

हापुड़  : डीएम प्रेरणा शर्मा ने लोकसभा चुनाव 2024 को सकुशल संपन्न करने के उद्देश्य से हापुड़ के सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट से अपने कर्तव्यों का सकुशल निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने कहा कि क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथो के चिन्हित के जो मानक निर्धारित किए गए हैं उसी के अनुसार चिन्हित किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट से एक-एक करके जानकारी ली ।

क्राईम के आधार पर बूथों को वलनरेबल नहीं बनाया जाए

बैठक करते हुए डीएम कहा कि दो लोगों के व्यक्तिगत क्राईम के आधार पर बूथों को वलनरेबल नहीं बनाया जाना है, बल्कि मतदान प्रभावित को आधार बनाया जाए और हैंड बुक मे जो मानक दिए गए हैं उन्हें आधार बनाए जाए। उन्होंने कहा कि यदि वलनरेबल मतदान केंद्रो को चिन्हित ठीक से नहीं होगा तो फोर्स का आवंटन उचित तरीके से नहीं हो पाएगा। अतः वलनरेबल चिन्नांकन में विशेष सावधानी बढ़ती जाए। डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि जिले की जिलाबदर, विपरीत मानसिकता, उदंड प्रवृत्ति के व्यक्ति, अपराधिक प्रवृति के व्यक्ति किसी भी कीमत पर चुनाव को प्रभावित न कर पाए। उन्होंने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का इतिहास जांच ले, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिला बदर घोषित व्यक्ति वोटिंग ना करें। डीएम ने सेक्टर मजिस्ट्रेट से वलनरेबल घोषित के दौरान प्रभावित व्यक्ति से मिलकर अच्छा वातावरण बनाने के निर्देश दिए।

एसडीएम और डीएसपी परिक्षण के बाद सूची पर लेंगे निर्णय

उन्होंने कहा कि सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट द्वारा वलनरेबल की सूची उपलब्ध कराने के उपरांत एसडीएम और डीएसपी परिक्षण के बाद सूची पर निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट संबंधित क्षेत्र के प्रधान, पंचायत सहायक, पंचायत सचिव, चौकीदार के मोबाइल नंबर के कॉन्टैक्ट लिस्ट बना लें और उनसे निरंतर संपर्क बनाए रखें। उन्होंने निर्देश दिया की अधिकारी चुनाव संबंधी कार्यों में ढिलाई न बरतें और सभी कर्मचारी सजग होकर काम करें।

पुलिस हैंडबुक के अनुसार करेगी काम

एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी व पुलिस इलेक्शन के द्वारा जो हैंडबुक उपलब्ध कराई गई है उसके अनुसार काम करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट चुनाव संपन्न करने का आधारभूत प्रशासनिक तत्व होता है। अतः ग्राउंड लेबल पर सेक्टर मजिस्ट्रेट बेहतर जांच कर ले। एसपी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी कीमत पर बाहरी व्यक्ति का खाना या अतिथि स्वीकार नहीं करेंगे। साथ ही चुनाव के बारे में किसी भी प्रकार की भ्रांतियां फैलने की दशा को रोकने का प्रयास करेंगे।

इन नंबरों पर दे सकते हैं सूचना

डीएम प्रेरणा शर्मा ने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट आपस में व्हाट्सएप ग्रुप बना लें और उस पर निरंतर संपर्क करते रहे। एसडीएम शुभम श्रीवास्तव ने अपने मोबाइल नंबर 9717114597 व चुनाव कंट्रोल रूम नंबर 2304836, 2304837, 2304838 के बारे में बताते हुए कहा की किसी भी जानकारी को प्रशासन तक जानकारी देने के लिए इस पर सम्पर्क कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top