नोएडा से दिल्ली जाना होगा मुश्किल! संसद तक किसान करेंगे पैदल मार्च, घर से निकलने से पहले देखें...

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

नोएडा  : गौतमबुद्ध नगर क्षेत्र प्रभावित किसानों का जमावड़ा महामाया फ्लाईओवर पर लगने वाला है। जिले के किसानों ने महापंचायत में दिल्ली कूच कर ऐलान किया है। गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और एनटीपीसी से प्रभावित किसान महामाया फ्लाईओवर पर इकट्ठा होकर संसद तक मार्च करेंगे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा सकती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। यातायात असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर- 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं। असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

इन रास्तों करें इस्तेमाल

गोलचक्कर चौक सेक्टर-1 से संदीप पेपर मिल चौक होकर झुंडपुरा चौक की ओर जाने वाला यातायात गोलचक्कर चौक सेक्टर-1 से रजनीगंधा चौक होकर गंतव्य को जा सकेगा।

झुंडपुरा चौक से संदीप पेपर मिल चौक होकर गोलचक्कर चौक सेक्टर-1 की ओर जाने वाला यातायात झुंडपुरा चौक से सेक्टर-8, सेक्टर-10, सेक्टर-11, सेक्टर-112 चौक होकर गंतव्य को जा सकेगा।

संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक होकर जाने वाला यातायात रोहन मोटर्स तिराहा, आइजीएल चौक सेक्टर-1 से गोलचक्कर चौक और अशोक नगर होकर गंतव्य को जा सकेगा।

हरौला चौक से संदीप पेपर मिल चौक की जाने वाला यातायात हरौला चौक से सेक्टर-16 मार्किट कट होकर गंतव्य को जा सकेगा।

गोलचक्कर चौक से रजनीगंधा चौक होकर सेक्टर-18, सेक्टर-27, सेक्टर-37 आदि की ओर जाने वाला यातायात यथावत गंतव्य को जा सकेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से और एमपी-1 मार्ग से डीएनडी होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में चिल्ला रेड लाइट से गंतव्य को जा सकेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से चिल्ला रेड लाइट होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात चिल्ला रेड लाइट पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में डीएनडी से गंतव्य को जा सकेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर महामाया फ्लाईओवर से डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की डीएनडी से गंतव्य की ओर जा सकेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर महामाया फ्लाईओवर से डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में चरखा गोलचक्कर से सेक्टर-94 अंडरपास होकर महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-37, सेक्टर-18, सेक्टर-16, सेक्टर-15 से अशोक नगर होकर गंतव्य को जा सकेगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से आकर डीएनडी, चिल्ला होकर दिल्ली जाने वाला यातायात चिल्ला, डीएनडी पर यातायात अवरोध उत्पन्न होने की स्थिति में दलित प्रेरणा स्थल गेट नंंबर-2 सेक्टर-95 (बर्ड फिडिंग प्वाइंट) के निकट फिल्मसिटी फ्लाईओवर से सेक्टर-18 चढ़ने वाले लूप से सेक्टर-18, सेक्टर-16, सेक्टर-15 से अशोक नगर और एलिवेटेड रोड होकर सेक्टर-60, सेक्टर-62, एनएच-24 होकर गंतव्य को जा सकेगा।

किसानों में क्यों है इतना आक्रोश

किसान नेताओं ने बताया कि किसान लंबे समय से किसान अपनी मांगों को लेकर अधिकारियों से वार्तालाप कर रहे थे, लेकिन कोई भी अधिकारी किसानों की समस्याओं को समझने के लिए तैयार नहीं है। जिनकी जमीन पर शहर बसा हुआ है। उन्हीं को ही नजर अंदाज किया जा रहा है। अब किसान ऐसे अधिकारियों की वजह से दिल्ली जाकर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हैं। जब तक किसने की मांग पूरी नहीं होगी, तब तक यह धरना जारी रहेगा।

क्या-क्या है किसानों की मांग

किसानों की मुख्य मांगें 10 प्रतिशत प्लॉट, लीजबैक मामलों का निस्तारण, युवाओं को स्थानीय कंपनियों में नौकरी, भूमिहीन किसानों को 40 मीटर के प्लॉट और क्योस्क में स्थानीय महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देना है। इन्हीं मांगों को लेकर सैकड़ों की संख्या में किसान प्रदर्शन करने के लिए प्राधिकरण के गेट पर पहुंचे हैं ।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top