यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स को लेकर बड़ा फैसला : प्राधिकरण ने कंपनी से मांगी रिपोर्ट, जानें अब कितनी देनी होगी रकम -

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

ग्रेटर नोएडा  : यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर है। 26 फरवरी को यमुना एक्सप्रेस वे की टोल दरों को लेकर यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में फैसला होगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने आने वाले वित्त वर्ष के लिए बजट आवंटन को लेकर होने वाली बैठक से पहले जेपी इंफ्राटेक से रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट में कंपनी को टाेल में बढ़ोतरी के प्रस्ताव की वजह स्पष्ट करनी होगी।

प्राधिकरण ने फैसला सुनाने से पहले मांगी रिपोर्ट

जेपी इंफ्राटेक ने यमुना प्राधिकरण को टोल दरों में वृद्धि के लिए प्रस्ताव दिया था। जिसको प्राधिकरण की 79 वीं बोर्ड बैठक में रखा गया था। जिसके लिए प्राधिकरण ने फैसला करने से पहले कंपनी से टोल दरों में वृद्धि की वजहें बताने को बोला और साथ ही इसकी एक रिपोर्ट भी मांगी है। इस रिपोर्ट में कंपनी को बताना होगा कि एक्सप्रेस वे की निर्माण लागत कितनी थी।

टोल दरों में वृद्धि को लेकर पूछे सवाल

यमुना प्राधिकरण ने कंपनी से रिपोर्ट के साथ इन सभी सवालों का जबाब भी मांगा है। क्या एक्सप्रेस वे की शुरुआत में यातायात को लेकर पूर्वानुमान लगाया गया था? इसके सापेक्ष यातायात की स्थिति क्या है? इससे प्राप्त होने वाले टोल शुल्क की प्रतिशत दर कितनी है? यातायात के पूर्वानुमान के अनुसार, कंपनी एक्सप्रेस वे की निर्माण लागत कब तक प्राप्त कर लेगी?  36 साल पूरा होने तक उसे कितना राजस्व मिल चुका होगा?

इस दिन लिया जाएगा फैसला

यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि टोल दर वृद्धि को लेकर मांगी गई रिपोर्ट के आधार पर प्राधिकरण बोर्ड 26 फरवरी को होने वाली बैठक में विचार करेगा।

टोल दरों में प्रस्तावित वृद्धि रुपये प्रति किमी

श्रेणी वर्तमान प्रस्तावित

दो, तीन पहिया व ट्रैक्टर 1.25 1.50

कार, जीप, हल्के वाहन 2.50 2.95

हल्के व्यवसायिक वाहन 3.90 4.60

बस, ट्रक 7.85 9.35

भारी वाहन तीन से छह धुरीय 11.90 14.25

छह व उससे अधिक धुरीय 15.40 18.35


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top