हैदराबाद में दिखेगी नोएडा एयरपोर्ट की धमक, शैलेंद्र भाटिया बताएंगे प्रोजेक्ट की खूबियां -

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

ग्रेटर नोएडा : हैदराबाद में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की धमक दिखेगी। 18 से 21 जनवरी तक होने वाली विंग्स-2024 में एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी इसकी विशेषताओं से अवगत कराएंगे। एयरपोर्ट से देश-विदेश को मिलने वाली कनेक्टिविटी के बारे में बताया जाएगा। विंग्स-2024 में नोएडा एयरपोर्ट की खूबियों को बताया जाएगा। इस एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी के बारे में बताया जाएगा। भविष्य की क्या योजनाएं हैं, इस बारे में सभी को अवगत कराया जाएगा।

क्या है पूरा कार्यक्रम

हैदराबाद में 18 से 21 जनवरी तक विंग्स-2024 का आयोजन होना है। एविएशन सेक्टर का हर साल यह आयोजन होता है। इस बार प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग के विशेष सचिव कुमार हर्ष और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया शिरकत करेंगे। इस बार वायु सेवा की रीजनल कनेक्टिविटी पर भी चर्चा होगी।

नोएडा हवाईअड्डा शुरू होने के बाद कई एयरपोर्ट्स को होगा नुकसान

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। वैसे तो यह एयरपोर्ट भारत की छाप पूरी दुनिया में छोड़ेगा, लेकिन इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद देश के काफी एयरपोर्ट को नुकसान हो सकता है। खासतौर पर उत्तर भारत के एयरपोर्ट्स को नुकसान होगा। सबसे ज्यादा असर दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) को पड़ेगा।

दिल्ली से काफी फ्लाइट्स जेवर में होंगी शिफ्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक आईजीआई दिल्‍ली से काफी संख्‍या में फ्लाइट्स जेवर एयरपोर्ट शिफ्ट हो जाएंगी। इससे बड़ी बात यह है कि दिल्ली से मुकाबले जेवर एयरपोर्ट से उड़ने वाली फ्लाइट का किराया करीब 20 प्रतिशत सस्ता होगा।  नोएडा एयरपोर्ट से पहले दिन 65 फ्लाइट उड़ान भरेंगी। जिसमें से 2 इंटरनेशनल और 63 घरेलू होंगी।

करीब 15 प्रतिशत किराया सस्ता होगा

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में जहाज पर इस्‍तेमाल होने वाले एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल-जेट फ्यूल) पर सिर्फ एक फीसदी वैट लगता है, जबकि दिल्ली में 25 प्रतिशत वैट लगता है। मतलब, यूपी में फ्यूल पर 24 प्रतिशत वैट कम होने से किराया भी सस्‍ता होने की संभावना है। इस वजह से जेवर से उड़ने वाली फ्लाइट के किराए में 15 फीसदी तक कमी होने की संभावना है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top