जानिए कब होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, एडमिट कार्ड पर भी नयाअपडेट -

A G SHAH
0

 यूपी की सबसे बड़ी खबर :


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

लखनऊ

यूपी पुलिस में कांस्टेबल का फार्म भरने वालों के लिए अच्छी खबर आ गई हैं। जिसमें यह बताया गया कि 60244 पदों पर निकली भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी...

लखनऊ : यूपी पुलिस में कांस्टेबल का फार्म भरने वालों के लिए अच्छी खबर आ गई हैं। जिसमें यह बताया गया कि 60244 पदों पर निकली भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी। दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भर्ती परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। जिसके बाद यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा कि लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। जिसके लिए सभी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

कड़े मुकाबले का करना होगा सामना

आपको बता दें कि परीक्षा तिथि का नोटिस जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे है। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन से चार दिन पहले यानी 13 फरवरी के आसपास आ सकते हैं। एग्जाम सिटी की डिटेल्स एक सप्ताह पहले यानी 9-10 फरवरी को जारी हो सकती है। इस भर्ती के लिए करीब 50.14 लाख आवेदन आए हैं। इससे पहले कभी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने आवेदन नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वालों में करीब 15 लाख महिलाएं भी शामिल हैं। पुरुष अभ्यर्थियों में एक पद के लिए 83 दावेदार हैं जबकि महिलाओं में एक पद पर 125 उम्मीदवार दावेदारी करेंगी। आपको बता दें कि कुल वैकेंसी के लिए करीब 12000 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।

एग्जाम पैटर्न में लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होगें। कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान आने पर ऐसे अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी जिनके पास एनसीसी बी सर्टिफिकेट या डोएक ओ लेवल या प्रादेशिक सेना में दो साल का अनुभव होगा। अगर इसमें कुछ नहीं है तो फिर मेरिट में उन्हें ऊपर रखा जाएगा, जिनकी आयु अधिक होगी। फिजिकल टेस्ट लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगानी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top