गूगल का सबसे पावरफुल एआई मॉडल जेमिनी लॉन्‍च, एक समय में कई तरह से कर सकता है काम

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

नई दिल्ली. गूगल (Google ) की मूल कंपनी Alphabet अपना अब तक का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल जेमिनी दुनिया के सामने लेकर आई है. तकनीकी दिग्गज कंपनी उभरते कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानि आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षेत्र का नेतृत्व करने की दौड़ में प्रतिद्वंद्वियों OpenAI के GPT-4 और मेटा के Llama 2 को टक्कर देना चाहती है. गूगल ने नए एआई मॉडल को काफी एडवांस बनाया है. दुनिया भर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI उपलब्ध हो गया है.

डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस के नेतृत्व में Google डीपमाइंड नामक एकल डिवीजन में अपनी एआई अनुसंधान इकाइयों, डीपमाइंड और गूगल ब्रेन के विलय के बाद अल्फाबेट का यह पहला एआई मॉडल है.

Gemini AI की क्‍या है खासियत

जेमिनी एआई (Gemini AI) को एक समय कई प्रकार से काम करने के लिए बनाया गया है. यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों, जैसे- टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो पर एक ही समय पर काम कर सकता है.

सीईओ ने क्या कहा?

कई मानकों पर जेमिनी के शानदार प्रदर्शन को लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा है कि जेमिनी 1.0 को अलग-अलग साइज (अल्ट्रा, प्रो, नैनो) के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है. यानी के अलग-अलग वर्जन होंगे जो विभिन्न प्रकार के टास्क को पूरा करेंगे. बकौल पिचई, “ये जेमिनी युग का पहला मॉडल है और इस विजन को साकार करने का पहला कदम हमने इस साल की शुरुआत में गूगल डीप माइंड का गठन करके उठाया था. यह नया मॉडल एक कंपनी के तौर पर हमारे द्वारा किए गए अब तक के सबसे बड़े विज्ञान और इंजीनियरिंग संबंधी प्रयासों में से एक है.”

पिक्सल 8 प्रो से शुरुआत

पिक्सल 8 प्रो में जेमिनी नैनो से इसकी शुरुआत होगी. इसकी मदद से रिकॉर्डर ऐप में समराइज फीचर और जीबोर्ड के जरिए स्मार्ट रिप्लाई किया जा सके. स्मार्ट रिप्लाई का फीचर वॉट्सऐप से शुरू होगा. इससे ऊपर का वर्जन जेमिनी प्रो होगा जिसका इस्तेमाल ज्यादातर डेली यूज के कामों को आसानी से पूरा करने के लिए किया जा सकेगा. इसका टॉप वर्जन जेमिनी अल्ट्रा होगा जो खास व बेहद जटिल कार्यों को पूरा करने के लिए काम आएगा. जेमिनी को धीरे-धीरे सर्च, ऐड्स, क्रोम और ड्यूट एआई जैसी सेवाओं के लिए भी रोलआउट किया जाएगा.


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top