राजमार्गों पर जलभराव की समस्या को दूर करने के उपाय VVCMC का, राजमार्ग प्राधिकरण का संयुक्त दौरा

A G SHAH
0

 


हाईवे पर पानी जमा होने से ट्रैफिक जाम की समस्या हो रही है. इस समस्या को हल करने के लिए किए जाने वाले उपायों की समीक्षा करने के लिए वसई विरार शहर महानगर पालिका ने राजमार्ग प्राधिकरण और यातायात पुलिस के साथ हाल ही में मुंबई अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण दौरा किया। इस विशेष टीम ने इस बार हाईवे पर पानी जमा होने के कारणों की जांच की. इस समय वसई विरार शहर महानगर पालिका ने हाईवे अथॉरिटी को हाईवे पर पानी की निकासी के लिए विभिन्न कार्य करने के निर्देश दिए। इसमें नालों का चौड़ीकरण, नालों की सफाई आदि शामिल है।

  बारिश के मौसम में मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर पानी भर जाता है. इसके चलते वाहन चालकों को जाम से परेशानी उठानी पड़ती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए वसई विरार शहर महानगर पालिका ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।वसई विरार शहर महानगर पालिका ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और यातायात पुलिस के अधिकारियों के साथ एक संयुक्त निरीक्षण यात्रा का आयोजन किया। आयुक्त अनिल कुमार पवार के मार्गदर्शन में, अतिरिक्त आयुक्त संजय हेरवाडे, उपायुक्त नानासाहेब कामठे, उपायुक्त समीर भुमकर, कार्यकारी अभियंता प्रदीप पचंगे, कार्यकारी अभियंता प्रकाश सातुम, वार्ड समिति 'जी' के प्रभारी सहायक आयुक्त मनाली शिंदे, उपअभियंता सुरेश इस दौरे में वार्ड समिति 'जी' के वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक प्रभाकर धूमल, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के ठेकेदार सुमीत कुमार, परिवहन विभाग के पुलिस निरीक्षक जाधव साहब आदि शामिल हुए.

         टीम ने वासमारे पूल, सनशाइन होटल के पास नाला, न्यू फाउंटेन सिटी होटल, कोहिनूर मार्बल के पास नाला, सेल्फी ढाबा, कच्छ दरबार ढाबा, टीएनटी के बगल में नाला आदि का दौरा किया। नालियों की सफाई, आरसीसी पाइप नालियों की सफाई, नालियों को चौड़ा करना, सड़कों की सफाई, जल चैनलों की सफाई, राजमार्गों के सड़क किनारों को साफ करना, मिट्टी से भरे क्षेत्रों को साफ करना आदि की योजना बनाई गई थी। वसई विरार शहर महानगर पालिका ने हाईवे अथॉरिटी को हाईवे की सीमा में ही कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही वसई विरार शहर महानगर पालिका सीमा के अंतर्गत हाईवे किनारे नालों की सफाई, पुलिया निर्माण आदि कार्य वसई विरार शहर महानगर पालिका द्वारा किया जाएगा। ये कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिये गये हैं। इस प्रयोजन हेतु आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं। वसई विरार शहर महानगर पालिका अधिकारी इन कार्यों पर बारीकी से काम करने जा रहे हैं। जो स्थान ग्राम पंचायत की सीमा में हैं उन पर कार्य कराने के लिए ग्राम पंचायत को पत्राचार किया जाएगा।

         इस निरीक्षण दौरे के दौरान राजमार्ग के पानी में डूबने के कारणों का पता लगाया गया और उसी के अनुसार कार्यों की योजना बनाई गई है। इसमें मुख्य रूप से अवरुद्ध जल चैनलों को साफ करना, नालियों को चौड़ा करना और नालियों की सफाई जैसे कार्य शामिल हैं, नगर पालिका के उपायुक्त (ठोस अपशिष्ट) नानासाहेब कामठे ने बताया। कामठे ने यह भी कहा कि ये काम प्राथमिकता के आधार पर किए जाएंगे और आने वाले मानसून सीजन के दौरान हाईवे पर जलभराव की समस्या दूर की जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top