वसई में नालों की सफाई शुरू, विरार नाला सफाई के लिए महानगरपालिका विशेष योजना बना रहा है

A G SHAH
0


  वसई विरार शहर महानगरपालिका ने शहर में नालों की सफाई शुरू कर दी है और यह काम 31 मई तक पूरा हो जाएगा। प्रत्येक वार्ड में जल निकासी कार्य के लिए विशेष योजना बनाई गई है और सहायक आयुक्त प्रत्येक वार्ड की निगरानी करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि काम ठीक से हो।

वसई विरार शहर महानगरपालिका में 180 किमी लंबी 150 से अधिक नहरें हैं। वार्ड समिति 'ए' (29) वार्ड समिति 'बी' (12) वार्ड समिति 'सी' (29) वार्ड समिति 'डी' (8) वार्ड समिति 'ई' (17) वार्ड समिति 'एफ' (43) वार्ड समिति 'जी' (51), वार्ड समिति 'एच' (10) और वार्ड समिति 'आई' (16) में नालियां शामिल हैं। बरसात से पहले नगर पालिका इस नाले की सफाई कराती है। इस वर्ष भी नगर पालिका ने नालों की सफाई व्यापक एवं प्रभावी ढंग से कराने के लिए विशेष योजना बनाई है। इन नालों की सफाई का काम 15 अप्रैल से शुरू किया गया है। इन सभी 9 वार्डों में एक साथ नाला सफाई का काम किया जायेगा. नगर पालिका ने नालों की सफाई के लिए विशेष व्यवस्था बनाई है। इसके लिए 17 लॉन्ग बूम, 47 शॉर्ट बूम, 25 जेसीबी, 39 डंपर और 2 राफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। नाले से निकाले गए कीचड़ को महानगरपालिका द्वारा निर्धारित खुले स्थान पर डाला जाना है ताकि वह दोबारा नाले में न जाए। इसके लिए डंपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस पूरे जल निकासी कार्य की योजना उपायुक्त नानासाहेब कामठे (ठोस अपशिष्ट प्रबंधन) के माध्यम से की जा रही है.

नाला सफाई कार्य पर अधिकारियों का निरीक्षण

 इस वर्ष जलनिकासी का कार्य ठीक से हो इसके लिए नगर पालिका ने विशेष सावधानी बरती है। प्रत्येक कार्य की फोटो जियो टैंगी द्वारा खींची जाएगी। हालाँकि नालों की सफाई ठेकेदार के माध्यम से की जाएगी, लेकिन प्रतिदिन सफाई कार्य की निगरानी प्रत्येक संभाग में उप अभियंता, सहायक आयुक्त, उपायुक्त और अतिरिक्त आयुक्त द्वारा की जाएगी। प्रत्येक अधिकारी की निगरानी के लिए नालों को विभाजित किया गया है। माननीय आयुक्त अनिल कुमार पँवार ने विश्वास व्यक्त किया है कि इस योजना से नालों की सफाई ठीक से हो सकेगी। आयुक्त ने यह भी कहा कि शहर के सभी प्रमुख नालों की सफाई 31 मई तक पूरी कर ली जायेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top