UPI पेमेंट में होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव ।

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

नई दिल्ली

 आपके लिए जानना जरूरी है नही तो अकाउंट भी हो सकता है बंद-सबसे बड़ा बदलाव UPI में ट्रांजेक्शन लिमिट को लेकर हुआ है। यानी एक दिन में अब आप UPI से 5 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। पहले यह लिमिट 1 लाख रुपए की थी।

इस्तेमाल ना होने वाली UPI ID की जाएंगी बन्द: पिछले साल NPCI ने अपने एक बयान में कहा था कि उन सभी UPI ID को बंद किया जाएगा जो करीब 1 साल से एक्टिव नहीं हैं। इससे Google Pay, Paytm और PhonePe के यूजर्स प्रभावित होंगे। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर से हो चुकी है।

अब 1 लाख तक की पेमेंट के लिए ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी: RBI ने कहा है कि 1 लाख रुपए तक के पेमेंट के लिए अब एडिशन फैक्टर ऑथेंटिकेशन यानी AFA की जरूरत नहीं होगी। पहले 15,000 रुपये से अधिक की पेमेंट के लिए इसकी जरूरत होती थी।

वॉलेट का बढ़ा दायरा UPI Lite से 2000 तक कर सकते हैं पेमेंट: UPI Lite वॉलेट से अब 2,000 रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकेंगे। इसके लिए किसी पिन की जरूरत नहीं होगी। वहीं यूपीआई लाइट से ऑफलाइन मोड में 500 रुपये ट्रांसफर किए जा सकेंगे। पहले यह सीमा 200 रुपये थी।

नए यूजर्स के लिए 4 घंटे की सीमा: ऑनलाइन UPI फ्रॉड को रोकने के लिए RBI ने नया नियम बनाया है। अब UPI के नए यूजर्स यानी जिन्होंने नया अकाउंट बनाया है वे पहला पेमेंट 2,000 रुपये तक ही कर सकेंगे।

UPI ATM और ‘Tap and Pay' फैसिलिटी: साल 2024 में आपको UPI ATM की फैसिलिटी मिलेगी यानी आप अपने UPI एप की मदद से किसी UPI एटीएम से पैसे भी निकाल सकेंगे। इसके लिए आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। Hitachi पेमेंट सर्विस ने UPI-ATM लॉन्च किया है। आप UPI ATM पर QR कोड को स्कैन करके पैसे निकाल सकेंगे।इसके अलावा UPI में ‘Tap and Pay' फीचर भी आ रहा है। यह फीचर उन फोन में काम करेगा जिनमें NFC का सपोर्ट है। इस सुविधा के द्वारा आप फोन को टैप करके आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top