एक दर्जन गलियों और इस प्रमुख बाजार का नाम बदला, रामायण के किरदारों से होगी पहचान -

A G SHAH
0

 


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

गाजियाबाद  : तुराब नगर व्यापार मण्डल के चेयरमैन रजनीश बंसल ने बाजार का नाम बदलने की मांग करते हुए तुराब नगर का नाम बदलकर सीता राम बाजार करने की मांग की है। साथ ही तुराब नगर की विभिन्न गलियों का नामकरण रामायण के पावन चरित्रों के नाम पर रखते हुए एक प्रस्तावित मानचित्र जारी किया है। जिसके अनुसार बाजार की गलियों के नाम प्रस्तावित किए गए हैं। व्यापारियों के कहना है कि यह बाजार लोगों के विश्वास का केंद्र है, जहां सिर्फ गाजियाबाद ही नहीं, आसपास के जनपदों से भी लोग खरीदारी करने आते हैं। 

यह है पूरा मामला

बाजार के आसपास में बालाजी मंदिर, पीपलेश्वर मंदिर, बसंती मंदिर आदि धार्मिक आस्था के केंद्र हैं। परंतु, बाजार में आने पर गलियों के कोई नाम नहीं होने की वजह से गलियों में दुकानों को ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इस प्रस्ताव के स्वीकार होने के उपरांत गलियों को भी पहचान मिलेगी। गलियों की दुकानों पर ग्राहकों का पहुंचना सरल हो जाएगा। दुकानदार भी बाजार से भावनात्मक रूप जुड़े हैं। कारोबारियों का मानना है कि बाजार का नाम श्रीराम भगवान से जुड़े चरित्रों के नाम पर रखे जाने से यह बाजार विश्वास एवं आस्था का केंद्र बनेगा।

रामायण के चरित्रों पर रखा गया नाम

अंबेडकर मार्ग की तरफ से बाजार में आने पर बाईं तरफ की पहली गली का नाम राम गली, दूसरी गली का नाम लक्ष्मण गली, तीसरी गली का नाम भरत गली, चौथी गली की नाम शत्रुघ्न गली, पांचवीं गली का नाम हनुमान गली, छठी अर्जुन नगर की तरफ जाने वाली गली का नाम अर्जुन गली रखने का प्रस्ताव किया गया है।  इसी प्रकार अंबेडकर मार्ग की तरफ से आने पर दाहिनी तरफ की पहली गली का नाम सीता गली, दूसरी गली का नाम कौशल्या गली, तीसरी गली का नाम सुमित्रा गली, चौथी गली का नाम युधिष्ठिर मार्ग रखने का प्रस्ताव किया गया है।

 गली के बाहर लगी नेम प्लेट

बाजार के व्यापारियों ने आज विभिन्न गलियों के बाहर गली के प्रस्तावित नाम के बोर्ड भी लगा दिए हैं। जिससे सभी गलियों को पहचान मिल सके। आज बाजार में प्रस्तावित मानचित्र को दुकानदारों को वितरित करते हुए सभी ने खुशी व्यक्त की तथा विश्वास जताया कि बाजार का यह प्रस्तावित मानचित्र नगर निगम एवं प्रशासन द्वारा जल्दी ही स्वीकार कर लिया जाएगा। कार्यक्रम में व्यापारी अशोक गोयल, संजय गर्ग, सचिन शर्मा, मयंक कपूर, निशांत ढींगरा, विनोद गोयल, धर्मपाल शर्मा, संजीव रोहिला, आशीष गोयल, हिमांशु शर्मा, अरविंद आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top