पीएम मोदी के गांव में मिली 2800 साल पुरानी बस्ती, 7 साल से चल रही थी खुदाई

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के गांव बडनगर, गुजरात में एक पुरातात्विक खुदाई के दौरान करीब 2800 साल पुरानी बस्ती के साक्ष्य मिले हैं. वडनगर में यह खुदाई आईआईटी खड़गपुर के नेतृत्व में किए की जा रही थी. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, वडनगर में 800 ईसा पूर्व के मानव की बसावट के साक्ष्य मिले हैं. साथ ही सात सांस्कृतिक चरणों की उपस्थिति का पता चला है. आईआईटी खड़गपुर में भूविज्ञान और भूभौतिकी के प्रोफेसर डॉ. अनिंद्य सरकार ने एएनआई को बताया कि वडनगर में खुदाई का काम 2016 से चल रहा है और टीम ने 20 मीटर गहराई तक खुदाई की है. बता दें कि वडनगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गांव है.

ये निष्कर्ष ‘क्वाटरनेरी साइंस रिव्यूज’ पत्रिका में ‘दक्षिण एशिया में प्रारंभिक एतिहासिक से मध्ययुगीन काल तक जलवायु, मानव बस्ती और प्रवासन : वडनगर, पश्चिम भारत में की गई नई पुरात्विक खुदाई में में मिले साक्ष्य’ शीर्षक वाले पेपर में प्रकाशित हुए थे. पेपर के सह लेखक, एएसआई के पुरात्वविद् अभिजीत अंबेकर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि कई गहरी खाइयों में की गई खुदाई में सात सांस्कृतिक चरणों की उपस्थिति का पता चला है. जिसमें मोर्य, इंडो-ग्रीक, इंडो-सीथियन या शक-क्षत्रप, हिंदू-सोलंकी, सल्तनत-मुगल (इस्लामी) से लेकर गायकवाड़-ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन और आज वर्तमान में जारी शहर तक शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इस खुदाई के दौरान सबसे पुराने बौद्ध मठों में से एक की खोज की गई है.

वडनगर में मिले यूनानी राजा के सिक्के सांचे

अंबेकर ने बताया कि खुदाई के दौरान मिट्‌टी के बर्तन, तांबा, सोना, चांदी, लोहे की वस्तुएं और जटिल डिजाइन वाली चूड़ियों जैसी पुरात्विक कलाकृतियां मिली हैं. उन्होंने बताया कि वडनगर में इंडो-ग्रीक शासन काल के यूनानी राजा एपोलोडैटस के सिक्के के सांचे भी पाए गए हैं. उन्होंने यह भी दावा किया है कि खोजे गए अवशेष वडनगर को भारत में अब तक खोदे गए एक ही किले के भीतर सबसे पुराना जीवित शहर बनाते हैं. आईआईटी खड़गपुर के जियोलॉजिस्ट अनिंद्य सरकार का कहना है कि उनकी हाल की कुछ अप्रकाशित रोडियोकार्बन तिथियों से पता चलता है कि यह बस्ती 1400 ईसा पूर्व जितनी पुरानी हो सकती है. जो कि पोस्ट-अर्बन हड़प्पा पीरियड के अंतिम चरण के समकालीन है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top