कुष्ठ रोग दिवस पर प्रदेश भर में होंगे विभिन्न कार्यक्रम- 13 फरवरी तक संचालित होगा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

जयपुर,

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेशभर में 30 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान’’ संचालित किया जाएगा। कुष्ठ दिवस (30 जनवरी) से शुभारम्भ कर इस अभियान में जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर तक कुष्ठ रोग निवारण के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 

निदेशक जनस्वाथ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि कुष्ठ दिवस के अवसर पर 30 जनवरी को प्रदेशभर में आयोजित होने वाली गतिविधियों के तहत सभी जिलों में जिला कलेक्टर द्वारा कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता हेतु जनता के नाम संदेश प्रसारित किया जाएगा। 

कुष्ठ दिवस पर ग्राम सभाओं में सरपंच द्वारा ग्राम सभा के सदस्यों से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों के प्रति भेदभाव दूर करने के लिए सार्थक प्रयास करने की अपील की जाएगी। साथ ही सभा में कोई कुष्ठ रोग मुक्त व्यक्ति होने पर उसे ग्राम सभा का विशिष्ट अतिथि घोषित किया जाएगा। ग्राम सभा में कुष्ठ रोग प्रभावित व्यक्तियों का ग्राम सभा प्रमुख द्वारा अभिनंदन भी किया जाएगा। इस अवसर पर कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता को लेकर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 

डॉ. माथुर ने बताया कि अभियान के तहत 30 जनवरी से लेकर 13 फरवरी तक जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर लाउड स्पीकर, समाचार-पत्रों, टीवी, रेडियो, पोस्टर, पेम्पलेट सहित अन्य प्रचार-प्रसार माध्यमों से कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही स्कूलों में प्रार्थना सभा तथा अन्य राजकीय आयोजनों में कुष्ठ रोग के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान’’ की थीम ‘‘कलंक मिटाएं-गरिमा अपनाएं’’ को सार्थक बनाने के लिए सभी स्तरों पर आवश्यक प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top