100 द्वीपों वाला भारत का इकलौता शहर, खूबसूरती ऐसी कि देखते ही रह जाते हैं सैलानी

A G SHAH
0


 बांसवाड़ा, 

100 द्वीपों वाला भारत का इकलौता शहर बांसवाड़ा, खूबसूरती ऐसी कि देखते ही रह जाते हैं सैलानी राजस्थान का बांसवाड़ा शहर देश का एक मात्र 100 द्वीपों का शहर है. यह शहर माही नदी के किनारे बसा हुआ है, और इस नदी में 100 से अधिक छोटे-बड़े द्वीप हैं. ये द्वीप प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं.


100 द्वीपों वाला भारत का इकलौता शहर बांसवाड़ा, खूबसूरती ऐसी कि देखते ही रह जाते हैं सैलानी

दुनियाभर में राजस्थान का नाम सुनते ही रेगिस्तान की तस्वीर सामने आने लगती है, लेकिन विश्व पर्यटन दिवस पर आज हम आपको रूबरू करवा रहे हैं भारत के एक ऐसे शहर से जिसे प्रकृति ने खूबसूरती का आशीर्वाद दिल खोलकर दिया है. इसे सौ द्वीपों का शहर, सौ झरनों का शहर और लोढ़ी काशी जैसे कई नामों से भी जाना जाता है. यह है राजस्थान के वागड़ अंचल का बांसवाड़ा. दरअसल राजस्थान का बांसवाड़ा शहर देश का एक मात्र 100 द्वीपों का शहर है. यह शहर माही नदी के किनारे बसा हुआ है, और इस नदी में 100 से अधिक छोटे-बड़े द्वीप हैं. ये द्वीप प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं, और यहां कई तरह के वन्यजीव और पौधे पाए जाते हैं.


हरियाली की हरितिमा से लबरेज बांसवाड़ा राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में बसा हुआ है. बांसवाड़ा शहर एक खूबसूरत और आकर्षक शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है. यह एक ऐसा शहर है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. जहां प्राकृतिक सौंदर्य के साथ माही नदी का लगभग 40 किलोमीटर का क्षेत्र बांसवाड़ा की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.


राजस्थान का चेरापूंजी कहलाता है बांसवाड़ा

इसके साथ ही माही के बैकवाटर में 100 से ज्यादा छोटे-बड़े टापू बांसवाड़ा की पहचान बन चुके हैं. जहां आज भी आदिवासी अंचल के लोग प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं. बांसवाड़ा शहर को राजस्थान का चेरापूंजी भी कहा जाता है. यह इसलिए है क्योंकि यह शहर मानसून के दौरान बहुत अधिक बारिश प्राप्त करता है. मानसून के दौरान, बांसवाड़ा शहर एक अलग ही रूप ले लेता है. यहां की हरियाली और द्वीप मानसून के बादलों से ढंके होते हैं.

नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर बांसवाड़ा का होगा विकास

जिला पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया ने बताया कि बांसवाड़ा का प्राकृतिक सौंदर्य अब तक दुनिया की नजरों से दूर था, लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा बांसवाड़ा के पर्यटन को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास गया है. आने वाले समय में  राजस्थान की नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर इसको विकसित किया जाएगा. जिससे भविष्य में बांसवाड़ा उदयपुर की तर्ज पर पर्यटकों से आबाद रहे. इसके साथ ही यहां पर होटल रेस्टोरेंट और अन्य मूलभूत सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी. ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो पाए.

बांसवाड़ा के मशहूर पर्यटन स्थल

माही नदी के द्वीप: माही नदी के किनारे बसे द्वीप बांसवाड़ा शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हैं. यहां कई तरह के वन्यजीव और पौधे पाए जाते हैं, और यहां नौका विहार और अन्य पानी के खेलों का आनंद लिया जा सकता है.

सिंहपुरा जलप्रपात: सिंहपुरा जलप्रपात बांसवाड़ा शहर से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है. यह जलप्रपात 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है, और यह एक खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करता है.

लोढ़ी काशी: लोढ़ी काशी बांसवाड़ा शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है. यह एक प्राचीन मंदिर स्थल है, और यहां कई तरह के मंदिर और अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top