एचआईवी संक्रमण का आमतौर पर विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से पता लगाया जाता है

A G SHAH
0


राजेश कुमार यादव की कलम से

 जो वायरस की उपस्थिति या इसके जवाब में उत्पादित एंटीबॉडी का पता लगाते हैं. सबसे आम जांच एचआईवी एंटीबॉडी टेस्ट है, जो एचआईवी के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में शरीर द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी का पता लगाता है.

एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला टेस्ट एंटीजन/एंटीबॉडी टेस्ट है, जो एचआईवी एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों की तलाश करता है.

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स लैब के प्रमुख डॉ.विज्ञान मिश्र बताते हैं कि एचआईवी संक्रमण के सामान्य लक्षण भिन्न होते हैं और तुरंत दिखाई नहीं दे सकते हैं. प्रारंभिक लक्षण, अक्सर फ्लू जैसी बीमारी से मिलते-जुलते, बुखार, थकान और सूजे हुए लिम्फ नोड्स शामिल हो सकते हैं. जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, लक्षण अधिक गंभीर और लगातार हो सकते हैं, जैसे कि वजन कम होना, पुरानी थकान और बार-बार होने वाले संक्रमण. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति वर्षों तक लक्षणहीन रह सकते हैं.

एचआईवी का इलाज

एचआईवी के उपचार में एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) शामिल है, जो दवाओं का एक संयोजन है जो वायरस के जीवन चक्र के विभिन्न चरणों को लक्षित करता है. एआरटी वायरल प्रतिकृति को दबाता है, इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और दूसरों को वायरस फैलाने के खतरे को कम करता है. एआरटी की जल्दी शुरुआत बेहतर परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बीमारी की प्रगति को धीमा कर सकती है और अवसरवादी संक्रमण को रोक सकती है.

उपचार की प्रभावशीलता

उपचार की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए वायरल लोड और CD4 सेल्स की संख्या की नियमित निगरानी आवश्यक है. सफल प्रबंधन के लिए निर्धारित दवा आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है. हाल के वर्षों में, एचआईवी उपचार में प्रगति ने संक्रमित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है. इसके अलावा, संक्रमण को रोकने के लिए अधिक जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी) उपलब्ध है.

हालांकि इन प्रगति ने एचआईवी को एक बार-दुर्बल करने वाली बीमारी से एक प्रबंधनीय पुरानी स्थिति में बदल दिया है, जागरूकता, नियमित टेस्ट और उपचार तक पहुंच एचआईवी के प्रसार को नियंत्रित करने और वायरस के साथ रहने वाले लोगों के लिए प्रभावी देखभाल प्रदान करने के वैश्विक प्रयास में महत्वपूर्ण घटक बने हुए है l


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top