आपकी कन्फर्म टिकट पर ‘दूसरा व्यक्ति’ भी कर सकता है यात्रा, जानें- नया है नियम

A G SHAH
0


राजेश कुमार यादव की क़लम से

कई बार लोग गांव जाने के लिए या किसी अन्य काम के लिए ट्रेन की कंफर्म टिकट पहले ही बुक करवा लेते हैं। लेकिन फिर अचानक उन्हें ऑफिस से छुट्टी ना मिलने के कारण या अन्य किसी कारण से अपनी कंफर्म टिकट कैंसिल करनी पड़ती है।

लेकिन अब आपको ऐसा करने में कोई जरूरत नहीं है। अब आपकी कंफर्म टिकट पर आपके परिवार का सदस्य या अन्य कोई व्यक्ति आपकी जगह यात्रा कर सकता है। आईए जानते हैं रेलवे के इस खास नियम के बारे में….

रेलवे यात्रियों के लिए खास सुविधा

कई बार लोग किसी कारण यात्रा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें अपनी कंफर्म टिकट कैंसिल करवानी पड़ती है और अपनी जगह किसी अन्य परिवार के सदस्य को कुछ जगह भेजना होता है। लेकिन बाद में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप लंबे समय से मौजूद आप रेलवे की खास सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इस सुविधा के बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

अपना कंफर्म टिकट कर सकते हैं ट्रांसफर

कोई यात्री अपना कन्फर्म टिकट अपने परिवार के किसी दूसरे सदस्य जैसे- पिता, माता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। लेकिन इसके लिए ट्रेन रवाना होने की 24 घंटे पहले आपको आवेदन करना होगा। इसके बाद टिकट यात्री का नाम हटाकर दूसरे व्यक्ति का नाम डाल दिया जाता है जिसके नाम टिकट ट्रांसफर की गई है।

24 घंटे पहले देनी होगी एप्लीकेशन

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं या किसी काम से आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो अपना टिकट किसी अन्य के नाम पर ट्रांसफर करने के लिए 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट करनी होगी। अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। यह सुविधा आमजन के साथ ही NCC कैडेट्स को भी दी जाती है जो ऑनलाइन होती है।

लेकिन रेलवे के खास नियम के अनुसार आप अपनी टिकट का केवल एक बार किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। बार-बार रेलवे की इस सुविधा का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है।

कैसे करें ट्रेन टिकट ट्रांसफर

सबसे पहले अपनी ट्रेन टिकट का प्रिंटआउट निकाल कर नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।

अपनी टिकट जिस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर करनी है उसका आईडी प्रूफ, आधार कार्ड आदि ले जाना होगा।

इसके बाद आप रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकते हैं 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top