ईद-बकरीद की छुट्टी बढ़ाई, ग्रीष्मावकाश में 10 दिन का इजाफा: हिन्दू पर्वों पर छुट्टी खत्म कर सरकार ने कहा-बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं*एफसी

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

पटना: बिहार सरकार ने सोमवार की शाम सूबे के सरकारी स्कूलों में अगले साल होने वाली छुट्टियों की सूची जारी कर दिया. शिक्षा विभाग ने इसका नोटिफिकेशन निकाला है. इसमें लिखा है-शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बाध्यता है कि प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन की पढ़ाई हो. इसे विशेष तौर पर ध्यान में रखकर 2024 के लिए स्कूलों में छुट्टी घोषित की जा रही है.

अब सबसे दिलचस्प बात जानिये. बिहार सरकार ने अपने स्कूलों में बच्चों को कम से कम 220 दिन पढ़ाने के लिए ईद और बकरीद की छुट्टी बढ़ा दी. ईद और बकरीद पर पहले दो दिनों की छुट्टी होती थी. 2024 में दोनों पर्वों पर स्कूल तीन-तीन दिन बंद रहेंगे. वहीं, गर्मी की छुट्टी को दस दिन बढ़ा दिया. पहले 20 दिन छुट्टी होती थी, अगले साल 30 दिन की गर्मी छुट्टी होगी. मुहर्रम पर दो दिनों की छुट्टी होगी. लेकिन जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, राम नवमी, सरस्वती पूजा, राखी, तीज और जीतिया पर सरकारी स्कूल खुले रहेंगे. बता दें कि जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, रामनवमी जैसे पर्व पर केंद्र सरकार के कार्यालय, बैंक के साथ साथ बिहार सरकार के ऑफिस बंद रहेंगे. लेकिन सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को आना पड़ेगा. 

शिक्षा विभाग ने साल 2024 की छुट्टियां घोषित करते हुए कहा है कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग औऱ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश को ध्यान में रख कर ही राज्य के सभी राजकीय, राजकीयकृत और अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त उर्दू (प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक) विद्यालय/मकतब में अवकाश तालिका निर्धारित की गयी है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top