इजराइल पर हमले का प्लानिंग करने वाला आतंकी ढेर, जमीनी हमले के लिए गाजा में घुसी सेना, US का सीरिया में ईरानी ठिकानों पर हमले तो ईरान ने फिर धमकी देते कहा- हमास बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार, इजराइलियों में गन लाइसेंस लेने की होड़, हथियार चलाने की ले रहे ट्रेनिंग

A G SHAH
0


इजराइल से राजेश कुमार यादव की रिपोर्ट

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का आज 21वां दिन है। इजराइली सेना ने कल रात को बताया कि उन्होंने हमास के 5 सीनियर कमांडरों को मार गिराया है। इनमें हमास इंटेलिजेंस का डिप्टी हेड शादी बारूद भी शामिल है। वो इजराइल पर हमले करने वाले हमास के पॉलिटिकल विंग के लीडर याह्या सिनवार के साथ मिलकर काम करता था। दूसरी तरफ, हमास ने दावा किया है कि इजराइली हमले में 50 बंधकों की मौत हो गई। है। इसके पहले हमास ने दावा किया था कि 20 बंधक इजराइली हमले में मारे गए हैं। दरअसल, 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाके 200 से 250 इजराइली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर गाजा ले गए थे। इनमें से अब तक 4 बंधकों को रिहा किया गया है।


अलजजीरा के मुताबिक, मदद लेकर 10 ट्रक गाजा पहुंचे हैं। अब तक कुल 84 ट्रक जरूरी सामान गाजा पहुंचा चुके हैं। 10 डॉक्टरों की टीम भी आज यहां पहुंची है। हमास का कहना है कि जब तक सीजफायर नहीं होता तब तक बंधकों को नहीं छोड़ा जाएगा। जंग में अब तक UN के 57 कर्मियों की मौत हो चुकी है। इजराइल जंग में स्पंज बम का इस्तेमाल कर रहा है। दरअसल, हमास सुरंगों से हमले कर रहा है। यहां तक इजराइली सेना की पहुंच नहीं है। ऐसे में इन हमलों से बचने के लिए इजराइल ने स्पंज बम बना रहा है। फोम से बना ये बम फटने के बाद ज्यादा से ज्यादा जगह में फैल जाता है और सख्त हो जाता है। द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल केमिकल ग्रेनेड की टेस्टिंग भी कर रहा है। इनमें कोई एक्सप्लोसिव नहीं होता। लेकिन इसका उपयोग सुरंगों की एंट्रेंस या किसी तरह के गैप को बंद करने में होता है।


मिस्र के अल काहेरा न्यूज के मुताबिक, इजराइली सीमा के पास मिस्र के लाल सागर रिसॉर्ट शहर तबा की एक मेडिकल फैसिलिटी के पास एक मिसाइल गिरी, जिससे छह लोग घायल हो गए। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि मिसाइल जंग से संबंधित थी या किसी गलत टेस्टिंग की वजह से ऐसा हुआ। अमेरिका ने सीरिया में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। अमेरिका ने इसे इराक और सीरिया में उनकी सेना पर हुए हमले का बदला बताया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इस हमले का आदेश राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया था, जिससे अमेरिका ये मैसेज दे सके कि वो अपनी सेना पर हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा।


कान पब्लिक ब्रॉडकास्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल ने मध्यस्थता करवाने वाले कतर को बताया है कि वो बड़ी संख्या में बंधकों की रिहाई के लिए सौदा करने को तैयार है। हालांकि, इजराइल बंदियों के बदले हमास को क्या देगा इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। गाजा में बड़े पैमाने पर फ्यूल की क्राइसिस है, जिसकी वजह से लोगों की जिंदगी पर असर पड़ रहा है। इजराइल ने गाजा में ईंधन की सप्लाई रोक रखी है, क्योंकि उसे डर है कि इसका इस्तेमाल हमास हमलों के लिए करेगा।


वहीं ईरान ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइल ने गाजा पर बमबारी बंद नहीं की तो अमेरिका भी इसकी चपेट में आ जाएगा। ईरान ने कहा है कि अमेरिका को गाजा और फिलिस्तीन में नरसंहार बंद करना चाहिए। दरअसल, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन गुरुवार को न्यूयॉर्क में UN जनरल असेंबली के स्पेशल सेशन में शामिल हुए। यहां अपने भाषण के दौरान अब्दुल्लाहियन ने इस बात की भी आशंका जताई है कि इजराइल-हमास जंग भविष्य में अमेरिका और ईरान के बीच सीधे संघर्ष में बदल सकती है। अब्दुल्लाहियन ने कहा- मैं अमेरिका को चेतावनी देना चाहता हूं कि अगर फिलिस्तीन में ऐसे ही नरसंहार होता रहा तो अमेरिका को भी बख्शा नहीं जाएगा। हम अपने क्षेत्र, अपने घरों की रक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।


अब्दुल्लाहियन ने कहा- हमास इजराइली बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार है। लेकिन फिर पूरी दुनिया को इजराइल की जेलों में बंद 6 हजार फिलिस्तीनियों की रिहाई का समर्थन करना चाहिए। हमास ने हमें कहा है कि वह बंधक बनाए गए आम नागरिकों को छोड़ने के लिए तैयार है। ईरान, कतर-तुर्किये के साथ मिलकर इस मानवीय काम में अपनी भूमिका निभाने को तैयार है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top