यूपी में देसी के आगे अंग्रेजी शराब पीछे,जानें एक साल में कितने करोड़ लीटर गटक रहे लोग

A G SHAH
0


लखनऊ से राजेश कुमार यादव की रिपोर्ट

लखनऊ।देश के हर कोने में शराब के शौकीन लोग मिल जाएंगे,लेकि‍न अगर बात स‍िर्फ शराब पीने वाले लोगों की बड़ी संख्या की जाए तो देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में इन दिनों एक नए तरीके का सुरुर देखने को मिल रहा है।यहां हर जिले में शराब के शौकीनों की संख्या बढ़ रही है।यूपी में शराब भी सबसे ज्यादा लोग गटक रहे हैं।

यूपी आबकारी विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक यूपी में एक साल में 77 करोड़ लीटर देसी शराब बिकती है। यूपी के लोग हर साल 77 करोड़ लीटर देसी शराब गटक रहे हैं।लोग अंग्रेजी नहीं देसी शराब अधिक गटक रहे हैं।एक साल में यूपी में अंग्रेजी शराब 27 करोड़ लीटर बिकती है।मतलब साफ है लोग अंग्रेजी शराब सिर्फ 27 करोड़ लीटर ही गटक रहे हैं।देसी शराब 77 करोड़ लीटर गटक रहे हैं।यानी यूपी में एक साल में प्रति व्यक्ति देसी शराब की खपत 3.20 लीटर है।

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में अंग्रेजी शराब की दुकानों से अधिक देसी शराब की दुकानें हैं। यूपी में देसी शराब की दुकानें 15,730 हैं और अंग्रेजी शराब की दुकानें 6,346 हैं।बीयर की दुकानें 5,654 हैं और मॉडल शॉप 434 है।वर्तमान में यूपी में शराब की इतनी दुकानें संचालित हैं।

यूपी में हर साल 70 करोड़ बीयर केन बिकती है।मतलब एक साल के अंदर यूपी के लोग 70 करोड़ बीयर का केन गटक रहे हैं।आंकड़ों पर अगर नजर डाली जाए तो यूपी की जनसंख्या 24 से 25 करोड़ के आसपास है।इस हिसाब से यूपी का हर आदमी एक साल में औसतन 2.91 लीटर बीयर गटक जाता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top