साइबर अपराध के खिलाफ CBI का 'ऑपरेशन चक्र', 76 ठिकानों पर छापेमारी

STOP CRIME TV NEWS
0

 सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने गुरुवार को देश के 76 ठिकानों पर छापेमारी की. ऑपरेशन चक्र-2 के तहत सीबीआई ने साइबर फ्रॉड के पांच केस रजिस्टर किए थे. इसमें 100 करोड़ का क्रिप्टो स्कैम भी शामिल था. इसमें देश के कई लोगों को 100 करोड़ का चूना लगाया गया था.इस केस में फर्जी क्रिप्टो माइनिंग ऑपरेशन का झांसा देकर 100 करोड़ की ठगी की गई थी. सीबीआई ने वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) के इनपुट्स पर केस रजिस्टर किया था.

इसके अलावा दो केस Amazon और Microsoft की शिकायत पर दर्ज हुए थे. दोनों का कहना था कि जालसाज ने कॉल सेंटर्स खोले और खुद को इन कंपनियों का टेक्निकल सपोर्ट बताया और लोगों को ठगा. अब सीबीआई ने 9 कॉल सेंटर्स की जांच की है.सीबीआई इस केस में अमेरिका की एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI), इंटरपोल आदि की मदद भी ले रही है. इसके साथ ही ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी (NCA), सिंगापुर पुलिस फोर्स, जर्मनी की BKA भी सीबीआई की मदद कर रही है.सीबीआई ने आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में छापेमारी की थी.

ऑपरेशन चक्र-II के तहत हुई कार्रवाई में 32 मोबाइल फोन, 48 लैपटॉप/हार्ड डिस्क, 33 सिम कार्ड और पेन ड्राइव्स आदि बरामद हुई हैं. कई बैंक खातों को फ्रीज भी किया गया है.सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय कानूनी एजेंसियों को धोखाधड़ी के शिकार लोगों, फर्जी कंपनियों और आरोपियों की जानकारी भेज दी गई है.बता दें कि चक्र-1 ऑपरेशन बीते साल शुरू किया गया था. इसमें भी इंटरपोल, FBI समेत दूसरी एजेंसियां शामिल थीं. तब 115 ठिकानों पर छापा मारा गया था.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top