सुबह ब्रश नहीं करने से आंत का कैंसर हो सकता है?

A G SHAH
0


राजेश कुमार यादव की कलम से

एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि सुबह ब्रश न करने से आंत का कैंसर हो सकता है. दरअसल, अमेरिका में फ्रेड हचिंसन कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि खराब मौखिक स्वच्छता से मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं.

शोधकर्ताओं ने 200 आंत कैंसर के मामलों का मूल्यांकन करने के बाद पाया कि आधे ट्यूमर में सूक्ष्म जीव मौजूद थे. यह रोगाणु मुंह के जरिए निचली आंत तक गए थे.

कैसे मुंह के रोगाणु से हो सकता है कैंसर?

अध्ययन के अनुसार, मसूड़ों और दांतों में सूजन के साथ हृदय रोग और पाचन संकट के बीच संबंध पाया गया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि मुंह में कुछ प्रकार के बैक्टीरिया का होना सामान्य बात है. हालांकि, अगर नियमित रूप से ब्रश करके साफ न किया जाए, तो वे बड़ी आंत तक पहुंच सकते हैं. इसके बाद यह कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं. मुंह के रोगाणु कैंसर को आगे बढ़ाते हैं और यह समय के साथ घातक साबित हो सकता है.क्यों जरूरी है मुंह की देखभाल?

विशेषज्ञों के मुताबिक, मुंह की बिमारियों का असर शरीर के अन्य अंगों पर भी पड़ सकता है. ऐसे में दांतों की देखभाल न करने से अन्य अंगों को बीमार करने जैसी अप्रत्याशित समस्याएं हो सकती हैं. फ़्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेटम के रूप में जाना जाने वाला बैक्टीरिया कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए स्थिति को बदतर बना सकता है.

अपने दांतों को कैसे स्वस्थ्य रखें?

शोधकर्ताओं का कहना है कि सभी उम्र के लोगों को हर सुबह दांतों को ब्रश करने और फ्लॉस करना चाहिए. इसके अलावा दांतों की किसी भी तरह की समस्या के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top