IIT कानपुर में आया रोबोट-डॉग, देखकर असली कुत्तों की हालत खराब

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

कानपुर उत्तर प्रदेश

रोबोट अब धीरे-धीरे जिंदगी का हिस्सा बन रहे हैं और उनमें लगातार बदलाव और सुधार किए जा रहे हैं। हालांकि रोबोट्स का आम जिंदगी में शामिल होना सभी को पसंद आए, ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसा ही हाल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर में देखने को मिला, जहां रोबोटिक डॉग को देखकर असली कुत्ते परेशान हो गए।इसका मजेदर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

IIT कानपुर के एनुअल टेक फेस्टिवल, Techkriti के दौरान रोबोट डॉग और असली कुत्ते आमने-सामने आए और नजारा देखते ही बना। इस पूरी घटना का वीडियो Muks Robotics के फाउंडर और CEO डॉ. मुकेश बांगर की ओर से इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है। मुकेश की कंपनी ने ही यह इनोवेटिव रोबोट डॉग तैयार किया है, जिसे आयोजन के दौरान शोकेस किया गया।

हजारों लोग लाइक कर चुके हैं वीडियो

डॉ. मुकेश ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लखा कि जब रोबोट डॉग और असली कुत्ते आमने-सामने आए तो मजेदार वाकया हुआ। उनकी कंपनी Muks Robotics रोजमर्रा के काम आसान बनाने वाले AI पावर्ड रोबोट्स डिजाइन और मैन्युफैक्चर करती है। उनके इंस्टाग्राम वीडियो को 14 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और इसपर 200 से ज्यादा कॉमेंट्स हैं।

पिछले सप्ताह 16 मार्च को शेयर किए गए इस वीडियो में दिख रहा है कि असली कुत्ते कुछ समझ नहीं पा रहे और हैरान होकर रोबोट डॉग के करीब जाने की कोशिश कर रहे हैं। एडवांस्ड AI पर आधारित रोबोट डॉग बिल्कुल असली कुत्तों की तरह चार पैरों पर चलता है और असली कुत्ते की तरह पीठ के बल लेट भी जाता है। ऐसा लगता है मानो रोबोट डॉग असली कुत्तों के साथ खेल रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top