हापुड़ में गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे बनेंगी हाईटेक बिल्डिंग : सीएम योगी का सपना पूरा करने के लिए 53 किसानों ने दी जमीन, पढ़िए पूरा प्रोजेक्ट -

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

हापुड़  : गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे जिले के गढ़मुक्तेश्वर में चिंहित भूमि पर औद्योगिक गलियारे की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए शासन ने 50 करोड़ रुपये जारी किए थे, जिसके बाद से किसानों के बैनामे भी शुरू हो गए हैं। हाल ही में बीस किसानों ने 53 बैनामे कराए हैं। जिसकी एवज में किसानों को 7.42 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। शासन ने बैनामे की प्रक्रिया को जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं। 

क्या है प्रोजेक्ट

यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) द्वारा गढ़मुक्तेश्वर में गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे की भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। यहां करीब 900 किसानों की 118 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। शासन ने फरवरी के पहले सप्ताह में 25 करोड़ और मार्च के पहले सप्ताह में आचार संहिता लगने से पहले 25 करोड़ रुपये जारी किए थे। जिसके बाद से बैनामे की प्रक्रिया जारी है। अभी तक 53 बैनामे किए जा चुके हैं। गांव बाहपुर ढेहरा, चचावली और बहना सदरपुर की जमीन में औद्योगिक गलियारा बन रहा है। 

तेजी से चल रहा निर्माण कार्य

 बता दें की औद्योगिक गलियारे के साथ गंगा एक्सप्रेसवे के अन्य हिस्सों में भी कार्य रफ्तार पकड़ रहा है। गंगा पुल के पिलरों का निर्माण तेज हो गया है। अधिकारियों की माने तो यहां करीब 60% कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा चार अन्य महत्वपूर्ण हिस्से। जिसमें बिजौली एक्सटेंशन, किठौर रोड फ्लाईओवर, NH-9 नए और पुराने हाइवे पर ओवर ब्रिज आकार लेने लगे हैं। किठौर रोड पर अधिकतर पिलर बनकर तैयार हो गए हैं और इनके ऊपर रैंप डालने का कार्य किया जा रहा है। यहां भराव का 80% कार्य भी पूरा है गया है। बड़ी बात है कि वर्ष 2025 तक इसका निर्माण कार्य पूरा करने के लिए दिन रात कार्य किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top