जयपुर: आज से पलटेगा मौसम, जानें 4-5-6-7 मार्च को कैसा रहेगा मौसम

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

जयपुर: मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। आज 3 मार्च से मौसम बदल जाएगा। मौसम विभाग का नया Prediction है कि आज से राजस्थान में मौसम बदल जाएगा। अब पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है। राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज से मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। साथ ही आगामी 4-5 दिन राज्य मे मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। जिस वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। रविवार 3 मार्च को राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंशिक बादल छाने व कहीं कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। आने वाले कुछ समय में धौलपुर और करौली जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

सबसे अधिक बारिश 23 मिमी रेवदर, सिरोही में हुई:

बीते 24 घंटो में राजस्थान के कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सांचौर, जालौर में 11 मिमी जबकि पूर्वी राजस्थान में 23 मिमी रेवदर, सिरोही में रिकॉर्ड की गई है।

मार्च माह के तीसरे सप्ताह से तापमान में होगी बढ़ोतरी:

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मार्च माह के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य के आस-पास रहेगा। तीसरे सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने के साथ ही गर्मी शुरू हो जाएगी।

40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा:

शनिवार को झुंझुनूं, बीकानेर, नागौर, हनुमानगढ़ में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा के साथ बारिश हुई और ओले गिरे। शेष जिलों में बारिश हुई। ओलावृष्टि से कई जिलों में फसलों को नुकसान हुआ है।

बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसान मायूस:

बारिश और ओलावृष्टि से बीकानेर में सरसों, गेहूं व चने की फसलों को नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश से किसानों को सरसों, गेहूं, धनिया, मैथी में नुकसान की आशंका है। वहीं, नागौर में तेज हवा के कारण पकने पर आई रबी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा। ओले गिरने से जीरा, सौंफ, ईसबगोल, सरसों व असालिया की फसलों में भारी नुकसान पहुंचा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top