हिसार लोकसभा सीट हुई रिक्त, बृजेन्द्र सिंह का सांसद पद से त्यागपत्र मंजूर लोकसभा सचिवालय ने 20 मार्च को जारी की गजट नोटिफिकेशन

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

चंडीगढ़ - मंगलवार 20 मार्च 2024 को लोकसभा सचिवालय द्वारा भारत सरकार के राजपत्र (गजट) में प्रकाशित एक नोटिफिकेशन मार्फ़त हिसार लोकसभा सीट से मई, 2019 में  भाजपा के टिकट पर  पहली बार सांसद के तौर पर निर्वाचित हुए चौधरी बृजेन्द्र सिंह, जो   पूर्व  केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह डूमरखां के सुपुत्र हैं, का बीती 12 मार्च 2024 से त्यागपत्र स्वीकार कर दिया गया है. 

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने  बताया कि इस प्रकार गत 12 मार्च 2024 से  ही हिसार लोकसभा सीट रिक्त हो गई है और बृजेन्द्र सिंह आधिकारिक तौर पर पूर्व या निवर्तमान सांसद बन गये हैं. हिसार लोकसभा  सीट पर अब करीब दो माह बाद 25 मई 2024 को हरियाणा की शेष सभी सीटों के साथ अगला लोकसभा चुनने के लिए मतदान होगा जिसमें संभवत: बृजेन्द्र को कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.  

आज से 11 दिन पूर्व 10 मार्च 2024 को निवर्तमान सांसद बृजेन्द्र सिंह ने   उनके एक्स (ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट ( ट्वीट)  किया कि उन्होंने राजनीतिक कारणों की विवशता से    भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है.   उसी दिन एक अन्य पोस्ट कर लिखा कि उन्होंने  लोकसभा सदस्यता से भी इस्तीफ़ा दे दिया है. बहरहाल, 10 मार्च को ही बृजेन्द्र  दिल्ली जाकर   कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और हरियाणा  कांग्रेस  प्रभारी दीपक बाबरिया और  अजय माकन और मुकुल वासनिक आदि वरिष्ठ नेताओं  की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी में औपचारिक तौर पर शामिल हुए. खड़गे ने बृजेन्द्र को फूलों का गुलदस्ता देकर कांग्रेस पार्टी में स्वागत किया और वासनिक ने उन्हें पार्टी का पटका पहनाया. 

बहरहाल, त्यागपत्र देने की घोषणा से  एक सप्ताह से ऊपर का समय बीत जाने के बावजूद लोकसभा सचिवालय द्वारा  बृजेन्द्र सिंह की  हिसार लोकसभा सीट से  त्यागपत्र स्वीकार करने सम्बन्धी गजट नोटिफिकेशन सार्वजनिक न होने कारण एडवोकेट हेमंत ने गत दिनों   इस बारे में लोकसभा में एक आर.टी.आई. आवेदन  दायर कर जानकारी मांगी थी जिसके बाद 20 मार्च को इस बाबत लोकसभा स्पीकर द्वारा उनका  त्यागपत्र स्वीकार होने बारे वांछित अधिसूचना भारत सरकार के गजट में प्रकाशित कर दी गयी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top