सऊदी अरब ने भारत को दिया विशालकाय हथियार ऑर्डर, भारतीय डिफेंस इंडस्ट्री की ऐतिहासिक उड़ान

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

सऊदी अरब

मध्य पूर्व में जारी टकराव के बीच भारतीय डिफेंस मार्केट के लिए बहुत बड़ी खबर आई है और सऊदी अरब ने तोप के गोले खरीदने के लिए भारतीय हथियार कंपनी को सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है।

सऊदी अरब ने दक्षिण कोरिया से चेओंगंग एम-एसएएम II मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के साथ साथ, भारत से तोपखाना गोला बारूद आयात करने के लिए बड़े सौदे पर हस्ताक्षर किया है।

सऊदी अरब ने ये सौदे रियाद में चल रहे डिफेंस एक्सपो के दौरान किए गए हैं।

भारतीय डिफेंस कंपनी म्यूनिशंस इंडिया लिमिटेड (MIL) ने सऊदी अरब साम्राज्य को तोपखाने गोला-बारूद की आपूर्ति के लिए 225 मिलियन डॉलर का बड़ा कॉन्ट्रैक्ट जीता है। एमआईएल की भागीदार, नादरा कंपनी ने इस मील के पत्थर समझौते को सुविधाजनक बनाया है।

यह भारतीय आयुध निर्माणी बोर्ड या उसके उत्तराधिकारियों के लिए सबसे बड़ा निर्यात ऑर्डर है। आयुध कारखानों में कार्यात्मक स्वायत्तता और दक्षता बढ़ाने के लिए, भारत सरकार ने 1 अक्टूबर 2021 से इसे 41 इकाइयों के साथ 7 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में बांट दिया था।

साल 2017 और 2019 में, यूएई ने क्रमशः 40,000 और 50,000 155 मिमी तोपखाने के गोले भारत से खरीदे थे। 2017 में ऑर्डर का मूल्य लगभग 40 मिलियन डॉलर और 2019 में 46 मिलियन डॉलर था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top