पूर्वांचल के नकल माफिया एसटीएफ के रडार पर, इन जिलों पर रहेगा विशेष फोकस

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

लखनऊ उत्तरप्रदेश

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल कराने वाले पूर्वांचल के माफिया स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) के रडार पर हैं। इसके लिए एसटीएफ की वाराणसी यूनिट के स्तर से तीन टीमें गठित की गई हैं। एसटीएफ का फोकस विशेष रूप से पूर्वांचल के गाजीपुर, बलिया, मऊ, जौनपुर और मिर्जापुर जिले पर है।

गठित तीनों टीमों को कहा गया है कि नकल माफिया के नेटवर्क के बारे में विस्तृत जानकारी जुटा कर उन्हें उनके मंसूबे में सफल नहीं होने देना है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल के लिए पूर्वांचल के जिले पूर्व के वर्षों में प्रदेश और देश भर में कुख्यात रहे हैं। हालत यह रहती थी कि यहां होने वाली खुलेआम नकल के कारण बोर्ड परीक्षा में आसानी से पास होने के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे सुदूर प्रदेशों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल तक के छात्र-छात्राएं आते थे।

वर्ष 2017 में प्रदेश में सरकार बदली तो नकल माफिया के खिलाफ अभियान चलाकर शिकंजा कसना शुरू हुआ। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा में धांधली कराने और करने वालों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए एसटीएफ को जिम्मेदारी सौंपी गई। इसी क्रम में आगामी 22 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए एसटीएफ ने एक बार फिर कमर कस ली है।

बरती जाएगी अतिरिक्त सतर्कता

एसटीएफ के अफसरों का कहना है कि हाल के वर्षों में लगातार हुई प्रभावी कार्रवाई से नकल माफियाओं के हौसले पस्त हुए हैं। जिन विद्यालयों में पूर्व में सामूहिक नकल हुई है, अब उन्हें परीक्षा केंद्र भी नहीं बनाया जा रहा है। 44 परीक्षा केंद्रों को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी।

एसटीएफ को मिला है यह टास्क

गत पांच वर्ष में सामूहिक नकल कराने के मामले में एसटीएफ और जिला पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों की वर्तमान गतिविधियों की निगरानी करते हुए उनकी गड़बड़ी की आशंका पर प्रभावी कार्रवाई। अवैध वसूली कर सॉल्वरों के माध्यम से बोर्ड परीक्षा पास कराने का ठेका लेने वाले गिरोह पर शिकंजा कसना। मुखबिरों और सर्विलांस के माध्यम से अभिसूचना तंत्र को विकसित करते हुए बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न होने देना।

बीते पांच वर्ष में एसटीएफ द्वारा की गई कार्रवाई

सात अप्रैल 2023 - गाजीपुर के सैदपुर थाना के केदारनाथ इंटर कॉलेज धुवा अर्जुन में भौतिक विज्ञान के पेपर में सामूहिक नकल के मामले में छह आरोपियों की गिरफ्तारी।

20 फरवरी 2020 - गाजीपुर के भुड़कुड़ा थाना के श्री जयनाथ इंटर कॉलेज खेमपुर जखनिया में भौतिक विज्ञान का पेपर सॉल्वर से हल कराने के मामले में दो आरोपियों की गिरफ्तारी।

दो मार्च 2019 - गाजीपुर के मरदह थाना के मां देइया इंटर कॉलेज हरिकरनपुर बिजौरा में इंटरमीडिएट के अंग्रेजी का पेपर सॉल्वर से हल कराने के मामले में छह आरोपियों की गिरफ्तारी।

25-26 फरवरी 2019 - बलिया के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से इंटरमीडिएट के गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और हिंदी के पेपर में सामूहिक नकल के मामले में 10 आरोपियों की गिरफ्तारी।

16 फरवरी 2019 - गाजीपुर के खानपुर थाना के आदर्श किसान इंटर कॉलेज दाऊदपुर (मडिहा) में हाईस्कूल के गणित के पेपर में सामूहिक नकल के मामले में 15 आरोपियों की गिरफ्तारी।

17 फरवरी 2018 - मिर्जापुर के जिगना थाना के बाबू घनश्याम इंटरमीडिएट कॉलेज सिहावल में हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान का पेपर हल कराने के मामले में तीन आरोपियों की गिरफ्तारी।

13 फरवरी 2018 - बलिया के रसड़ा थाना के बालेश्वर इंटर कॉलेज शाह मुहम्मदपुर में हाईस्कूल के गणित के पेपर में सामूहिक नकल के मामले में छह आरोपियों की गिरफ्तारी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top