Arvind Kejriwal: ED के सामने आज भी पेश नहीं हुए केजरीवाल; AAP ने कहा- समन गैर कानूनी, वैधता का मामला अब कोर्ट में

A G SHAH
0

 


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

नई दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार (19 फरवरी 2024) को ED के सामने पेश नहीं होंगे. दिल्ली के कथित शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने पूछताछ के लिए केजरीवाल को समन भेजा था. AAP ने ईडी के समन को गैर कानूनी बताया है. आप ने कहा कि ED के समन की वैधता का मामला अब कोर्ट में है. ईडी ने खुद कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. ईडी को बार बार समन भेजने के बजाय कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए. यह 6वीं बार है, जब केजरीवाल ईडी के समन पर पेश नहीं हुए हैं.

दिल्ली की आबकारी नीति में घोटाले के आरोप लगे हैं. इस मामले में सीबीआई जांच कर रही है. वहीं, इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से ईडी जांच में जुटी है. केंद्रीय एजेंसियों ने अब तक इस मामले में आप के दो बड़े नेताओं मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार किया है. ईडी केजरीवाल को बुलाने के लिए 6 समन भेज चुकी है.  

ईडी ने कब-कब भेजे समन?

कब भेजा                       समन         पेश हुए या नहीं

2 नवंबर                    पहला समन         पेश नहीं हए

21 दिसंबर            दूसरा समन         पेश नहीं हए

3 जनवरी                    तीसरा समन          पेश नहीं हए

17 जनवरी            चौथा समन         पेश नहीं हए

2 फरवरी                    5वां समन         पेश नहीं हए

14 फरवरी (19 फरवरी को बुलाया)6वां समन         पेश नहीं हए

कोर्ट ने दी केजरीवाल को राहत

इससे पहले दिल्ली की कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दर्ज ईडी की ओर से शिकायत पर सुनवाई करते हुए कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी से छूट दी थी. ईडी ने अपनी शिकायत में कहा था आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में  केजरीवाल उन्हें भेजे गए समन को नजरअंदाज कर रहे हैं. ईडी की शिकायत पर केजरीवाल ने कोर्ट में कहा था कि दिल्ली विधानसभा का सत्र जारी है और यह मार्च 2024 के पहले सप्ताह तक चलेगा, ऐसे में वह अदालत के समक्ष पेश होने में असमर्थ हैं. 

उन्होंने कहा था, मुख्यमंत्री दिल्ली विधानसभा में सदन के नेता होने के नाते उन्हें विधानसभा सत्र में भाग लेना होता है. ऐसे में अपील है कि उन्हें व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दी जाए ताकि वह अपने आधिकारिक कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें और मामले को मार्च के पहले सप्ताह, यानी बजट सत्र के समापन तक स्थगित कर दिया जाए. 

केजरीवाल ने केंद्र पर साधा निशाना

इससे पहले रविवार को अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा से हाथ मिला लिया होता तो वह जेल में नहीं होते. केजरीवाल ने सोरेन की पत्नी कल्पना  सोरेन से फोन पर बात की. इसके बाद कल्पना सोरेन ने 'एक्स' पर लिखा, आज मेरी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से फोन पर बात हुई. अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद कि ऐसे समय में वे झारखंडी योद्धा हेमंत जी और झामुमो परिवार के साथ खड़े हैं. 

केजरीवाल ने कल्पना सोरेन की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ''कल्पना जी, हम पूरी तरह से झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ खड़े हैं. उनकी शक्ति और साहस की तारीफ पूरा देश करता है कि किस तरह वह भाजपा के अत्याचारों का सामना कर रहे हैं. अगर आज वह भाजपा से हाथ मिला लेते तो उन्हें जेल नहीं होती। लेकिन उन्होंने सत्य का मार्ग नहीं छोड़ा. उनको सलाम.''

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top