बाजार में प्रभु राम नाम का 'सिक्का' गिफ्ट में दिए जा रहे गोल्डन फोटो फ्रेम में बने राम मंदिर के मॉडल और चांदी के सिक्के

A G SHAH
0


मुम्बई

ललित दवे

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) महाराष्ट्र प्रदेश के महामंत्री एवं अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। देश के तमाम शहरों में रहने वाले लोग और कुछ अन्य देशों में भी अपने स्तर से तैयारियां कर रहे हैं। कहीं से भगवान को पहनाने के लिए वस्त्र बनाए जा रहे हैं तो कहीं पूजा में इस्तेमाल करने वाला सामान, मुंबई परिसर के बाजार इस समय राममय होते जा रहा है। राम मंदिर के लकड़ी के मॉडल के बाद अब ये मॉडल चांदी और सोने के फोटो फ्रेम में भी आ रहे हैं। गिफ्ट में देने के लिए इनकी जबरदस्त डिमांड है। इसके अलावा राम दरबार और राम मंदिर के मॉडल के रूप में चांदी के सिक्के भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

एआईजीजेएफ के राष्ट्रीय महासचिव नितिन केडिया ने बताया कि पूरे देश में माहौल भी राममय हो रहा है। इस समय लोगों को उपहार में देने के लिए गोल्डन फोटो फ्रेम खूब खरीदा जा रहा है। इसमें ढाई हजार से 12 हजार के बीच में राम मंदिर के मॉडल बने हुए उपलब्ध हैं। इसमें प्रभु राम की चरण पादुकाएं भी हैं। इसके अलावा चांदी के राम मंदिर के मॉडल भी आ रहे हैं। इनकी कीमत उनके वजन के हिसाब से है। इसमें बनवाई भी शामिल की जा रही है। लोगों की मांग पर बाजार में राम दरबार छपे हुए चांदी के सिक्के उपलब्ध हैं। गिफ्ट में चांदी के सिक्के देने का प्रचलन है, इसलिए कारोबारियों ने स्टॉक कर रखा है।


रेडीमेड फर्नीचर के एक कारोबारीने बताया कि उन्होंने जयपुर से लकड़ी पर नक्काशी किए हुए राम मंदिर के मॉडल मंगाए हैं। बीते शुक्रवार को पहली खेप पहुंची. इसमें अलग-अलग साइज के मंदिर के 56 मॉडल थे। सुबह दुकान पर इसे रखते ही बिक्री शुरू हो गई। शाम होते होते 28 माडल बिक चुके थे। इन मॉडल में सबसे छोटा पांच इंच का है और सबसे बड़ा आठ इंच का। पांच इंच के मॉडल की कीमत 250 रुपये है, वही आठ इंच के मॉडल की बिक्री 840 रुपये में हो रही है।

शंकर ठक्कर ने बताया कि मुंबई में इस राम मंदिर के मॉडल की बाजार में न सिर्फ मांग है बल्कि शार्टेज हो गई है। थाने में भी लोग इन मॉडलों को खूब पसंद कर रहे है। अभी तक जहां गणेश लक्ष्मी छपे चांदी के सिक्के बाजार में खूब बिकते थे। वहीं अब मुंबईकर की पसंद राम मंदिर छपा चांदी का सिक्का है। जिसकी कीमत 950 रुपये है। लोग घर के मंदिर में रखने के लिए 9000 से 25000 तक का राम दरबार ज्यादा खरीद रहे है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top