मह‍िलाओं के साथ ठीक से पेश आएं! डांस क्‍लब करवा रहा पुरुषों से एग्रीमेंट, खूब हो रही तारीफ

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

चीन

चीन में डार्क पैलेस नाम का एक डांस क्‍लब है, जो अपने यहां आने वाले पुरुषों से एग्रीमेंट पर साइन करवा रहा है क‍ि वे अंदर क‍िसी मेहमान के साथ गलत हरकत नहीं करेंगे. हिदायत दी जा रही क‍ि मह‍िलाओं के साथ ठीक से पेश आएं. जो लोग साइन नहीं करते, उन्‍हें अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. दरअसल, इस क्‍लब में कुछ मह‍िलाओं को दुव्‍यर्वहार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद से क्‍लब ने ये फैसला ल‍िया है. चीन के सोशल मीडिया वीवो पर इस कदम की खूब तारीफ हो रही है.

साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यह क्‍लब दक्षिणपूर्वी चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में है. यहां रोजाना मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. पहले यहां क‍िसी के आने भी छूट थी. लेकिन हाल ही में यहां कई मह‍िलाओं के साथ दुव्‍यर्वहार के मामले सामने आने लगे. मह‍िलाएं यहां आने से डरने लगीं. इसके बाद क्‍लब ने अनोखा फैसला ल‍िया. बकायदा चीन की सोशल मीडिया साइट वीचैट पर इसकी घोषणा की. कहा-हम मेहमानों पर अनावश्यक प्रत‍िबंध नहीं लगाना चाहते, लेकिन कुछ मह‍िलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की घटनाएं हुईं हैं, जिसकी वजह से हमें ये फैसला लेना पड़ रहा है.

मह‍िलाएं हों या पुरुष सभी सलीके से पेश आएं

क्‍लब प्रबंधन ने कहा, हम चाहते हैं क‍ि मह‍िलाएं हों या पुरुष सभी सलीके से पेश आएं. ताक‍ि क‍िसी को कोई दिक्‍कत न हो. भविष्य में जो भी पुरुष डार्क पैलेस में प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें यौन उत्पीड़न विरोधी समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा. क्लब के अंदर सभी व्यवहार महिलाओं और अन्य मेहमानों के सम्मान पर आधारित होना चाहिए. पुरुष और महिला अगर अजनबी हैं तो संपर्क में न आएं. जो भी पुरुष नियमों का पालन नहीं करेगा, उसे क्लब की काली सूची में डाल दिया जाएगा. पुल‍िस को भी सौंंपा जा सकता है. जिन्‍हें भी इससे दिक्‍कत हो, वे न आएं तो बेहतर है. क्‍योंक‍ि आपको प्रवेश नहीं मिलेगा.

कई लोगों ने इसका विरोध किया

जैसे ही खबर सोशल मीडिया में फैली, गर्मागर्म बहस शुरू हो गई. कई लोगों ने इसका विरोध किया, तो बहुत सारे लोगों ने तारीफ भी की. कुछ लोगों ने कहा, यह क‍िसी काम का नहीं. एक ने कहा, ऐसा मह‍िलाओं के साथ क्‍यों नहीं किया गया. वे भी तो पुरुषों के साथ ज्‍यादती कर सकती हैं. बता दें कि वर्तमान में, चीन में यौन उत्पीड़न के बारे में कोई विशिष्ट कानून नहीं है. हालांकि, महिला संरक्षण कानून स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि यौन उत्पीड़न क्या है. इसपर क्‍या सजा होनी चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top