UP Police Recruitment : कैसे करें आवेदन, योग्यता, आरक्षण, परीक्षा और उम्र की पूरी जानकारी

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

लखनऊ  : उत्तर प्रदेश के युवक और युवतियों के लिए नया साल तोहफा लेकर आ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) में कॉन्स्टेबल के पदों पर 60,244 भर्तियां की जाएंगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने एक विज्ञप्ति जारी की है। इस विज्ञप्ति के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर 60,244 भर्ती की जाएंगी। इसमें आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। आवेदन करने के लिए योग्यता, आरक्षण, परीक्षा और उम्र की पूरी जानकारी यहां है।

कितनी पढ़ाई-लिखाई जरूरी

इस भर्ती में शामिल होने के लिए बारहवीं पास करना जरूरी है। दसवीं और बारहवीं के जरूरी प्रमाण पत्र आवेदक के पास होने चाहिए। बारहवीं की परीक्षा में सम्मिलित हुए अथवा सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगे। कंप्यूटर का प्रशिक्षण रखने वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी। प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक काम करने वाले और नेशनल कैडेट कोर का 'बी' प्रमाण पत्र हासिल करने वालों को ही वरीयता मिलेगी। भर्ती बोर्ड के मुताबिक पुरुष अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2023 की आयु पूरी करना जरूरी है, लेकिन 1 जुलाई 2023 तक आवेदक की उम्र 22 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए। मतलब, अभ्यार्थी का जन्म दो जुलाई 2001 पहले और एक जुलाई 2005 के बाद नहीं होना चाहिए। महिला अभ्यर्थी 1 जुलाई 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी हों और 25 वर्ष की आयु पूरी न हुई हो। मतलब, महिला अभ्यर्थी का जन्म दो जुलाई 1998 से पहले और एक जुलाई 2005 के बाद नहीं होना चाहिए।

ऐसे युवा योग्य नहीं रहेंगे

अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। जिन्हें पूर्व में जारी किए गए शासनादेशों के अनुसार छूट दी गई हैं। लेकिन यह छूट केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को ही मिलेगी। बोर्ड ने बताया है कि ऐसे किसी आवेदक को भर्ती में शामिल होने का अधिकार नहीं होगा, जिन्हें केंद्रीय आर राज्य सरकार के किसी पद से निकाला गया हो। किसी ऐसे युवक को भी भर्ती में सम्मिलित नहीं किया जाएगा, जिसकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हैं। यही नियम महिला अभ्यर्थियों पर भी लागू होगा। किसी महिला अभ्यर्थी को भर्ती में शामिल होने की इजाज़त नहीं मिलेगी, जिसने किसी ऐसे पुरुष से शादी की हो, जिसकी पूर्व में पत्नी जीवित है।

ऐसे होगी लिखित परिक्षा

जिन आवेदकों के आवेदन सही पाए जाएंगें, उन्हें ऑफलाइन लिखित परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 3 अंकों की होगी। जिसकी समयावधि दो घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में चार विषय होंगे। सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक, मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि और तार्किक क्षमता जांचने के लिए सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे। जिनमें प्रति एक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर देने पर आधा अंक काट लिया जाएगा। लिखित परीक्षा ओएमआर शीट के जरिये होगी।

चार श्रेणियों में दिया जाएगा आरक्षण

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 60,244 पदों पर सिविल पुलिस में कांस्टेबल भर्ती किए जाएंगे। इनमें 24,102 पद अनारक्षित रखे गए हैं।  आर्थिक रूप से पिछड़े युवाओं के लिए 6,024 पद आरक्षित किए गए हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16,264 और अनुसूचित जाति से ताल्लुक़ रखने वाले युवक-युवतियों के लिए  12,650 पद आरक्षित किए गए हैं। अनुसूचित जनजाति के युवक और युवतियों के लिए 1,204 पद आरक्षित हैं। भर्ती बोर्ड की ओर से बताया गया है कि इस भर्ती के लिए पुरुष और महिला पात्र अभ्यर्थी होंगे। परीक्षा से पहले रिक्तियों की संख्या में बदलाव हो सकता है।

ऐसे करें आवेदन

मिली जानकारी के मुताबिक़ ऑनलाइन आवेदन 27 दिसम्बर 2023 शुरू हो जाएगा। उसी दिन से शुल्क भी जमा किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 224 है। फ़ॉर्म जमा करने के बाद शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन करने के लिए दो दिन अतिरिक्त दिए गए हैं। मतलब, आवेदक 18 जनवरी 2024 तक अपने आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से बताया गया है कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये होगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top