काशी वासियों को निःशुल्क मिलेंगे मकानों के नंबर, यहां कर सकतें हैं आवेदन

A G SHAH
0

 


रिपोर्ट साधना सिंह एडवोकेट विधि संवादाता वाराणसी

वाराणसी शहर के 38 हजार भवन स्वामियों को निशुल्क मकान नंबर दिया जाएगा। वर्तमान में निगम सीमा में 2.20 लाख भवन स्वामियों के पास मकान नंबर है। जीआईएस सर्वे में 38 हजार ऐसे भवन चिह्नित हुए हैं। जिनके पास मकान नंबर नहीं है।

मकान नंबर लेने के लिए भवन स्वामियों से क्षेत्रफल और रजिस्ट्री के आधार पर शुल्क लिया जाता है। इसके लिए 1200 से 5200 रुपये शुल्क निर्धारित है। लेकिन, इस बार नया मकान नंबर लेने वाले 38 हजार भवन स्वामियों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। नए भवनों का मकान नंबर जारी करने के साथ उसे निगम के अभिलेखों में दर्ज किया जाएगा। साथ ही गृहकर का निर्धारण किया जाएगा। 

मेयर अशोक कुमार तिवारी ने गृहकर की समीक्षा बैठक में इस बात का परीक्षण कर निर्णय लेने के लिए कहा था। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि पहली बार मकान नंबर लेने वालों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इन मकानों को कर दायरे में लाया जाएगा।

जोनल और मुख्यालय पर आवेदन दे सकेंगे

कोई भी भवन स्वामी अपने नए भवन का विवरण, रजिस्ट्री पेपर, हलफनामा व अन्य आवश्यक अभिलेख लेकर संबंधित जोन पर पेश कर सकता है। इसके बाद तत्काल उनको नया मकान नंबर दिया जाएगा। साथ ही उनके भवनों के गृहकर का निर्धारण किया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top