पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला ने ठोकी चुनावी ताल, मेडिकल से की पढ़ाई, अब भरा नामांकन

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

इस्लामाबादः अगले साल पाकिस्तान में होने वाले 16वीं नेशनल असेंबली के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अलग-अलग पार्टी के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करना भी शुरू कर दिया है. इस बीच पहली बार किसी हिंदू महिला ने पाकिस्तान में फरवरी में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है. पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले में एक हिंदू महिला ने पाकिस्तान में आगामी चुनावों में एक सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है.

बता दें कि पाकिस्तान में 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए 8 फरवरी, 2024 को आम चुनाव होने वाले हैं. सवेरा प्रकाश ने बुनेर जिले में पीके-25 की सामान्य सीट के लिए आधिकारिक तौर पर अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है. हिंदू समुदाय की सदस्य, प्रकाश अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने को लेकर आशावादी हैं. सोमवार को डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय राजनेता, सलीम खान, जो कौमी वतन पार्टी से जुड़े हैं, उन्होंने कहा कि प्रकाश बुनेर से सामान्य सीट पर आगामी चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा करने वाली पहली महिला हैं.

एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से 2022 में स्नातक करने वाली प्रकाश, बुनेर में पीपीपी महिला विंग के महासचिव के रूप में कार्यरत हैं. समुदाय के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए, उन्होंने महिलाओं की बेहतरी के लिए काम करने, सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने और उनके अधिकारों की वकालत करने की इच्छा जाहिर की. उन्होंने विकास क्षेत्र में महिलाओं की ऐतिहासिक उपेक्षा और दमन पर भी जोर दिया और निर्वाचित होने पर उनका लक्ष्य इन मुद्दों को संबोधित करना है.

डॉन के साथ एक इंटरव्यू में, प्रकाश ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए क्षेत्र के वंचितों के लिए काम करने की अपनी आकांक्षाओं के बारे में बात की. उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा किया और उम्मीद जताई कि पीपीपी का वरिष्ठ नेतृत्व उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा. प्रकाश के पिता ओम प्रकाश हाल ही में डॉक्टरी से रिटायर्ड हुए हैं और करीब 35 साल से पीपीपी के कार्यकर्ता भी हैं.


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top