प्रदूषण नियंत्रण कार्य का मुख्यमंत्री द्वारा प्रातः-सवेरे सीधा निरीक्षण --मुंबई में प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगर निगम को संसाधन बढ़ाने का सुझाव --नागरिकों से स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आग्रह

A G SHAH
0

A.G. SHAH


मुंबई, दि. 21 – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पिछले कुछ दिनों से मुंबई में बढ़े प्रदूषण के मद्देनजर बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा किये जा रहे उपायों और सफाई कार्य का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त एवं प्रशासन इकबाल सिंह चहल को प्रदूषण नियंत्रण के लिए आधुनिक उपकरण बढ़ाने का सुझाव दिया.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज तड़के पश्चिमी उपनगरों में कालानगर जंक्शन, मिलन सबवे, टर्नर रोड, जॉगर्स पार्क आदि का दौरा किया और प्रदूषण नियंत्रण और सफाई कार्यों का निरीक्षण किया। नगर निगम आयुक्त एवं प्रशासक इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त नगर आयुक्त (पश्चिमी उपनगर) डॉ. सुधाकर शिंदे, संयुक्त आयुक्त (सर्कल 3) रंजीत ढाकने, उपायुक्त (ठोस अपशिष्ट प्रबंधन) श्रीमती विनायक विस्पुते, के पूर्व डिवीजन के सहायक आयुक्त मनीष वलंजू और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले कुछ दिनों में शहर में जो प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है, उसे नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से कई उपाय किये जा रहे हैं. सड़कों पर धूल और दिन में हवा में धूल के कणों को कम करने के लिए वॉटर फॉगर, जेटिंग मशीन, सक्शन मशीन, स्मॉग गन आदि का उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों की धुलाई के लिए एक हजार टैंकर किराये पर लिये जायेंगे. मुंबई में सरकार की विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ-साथ कई निर्माण कार्य भी चल रहे हैं। इन कार्यस्थलों पर प्रदूषण न हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं. निर्माणाधीन इमारतों के लिए हरित आवरण अनिवार्य कर दिया गया है। खुले वाहनों में मलबा परिवहन प्रतिबंधित है। शहरी वन का क्षेत्र बढ़ाकर शहर का हरित आवरण बढ़ाया जाएगा। हवा में धूल के कणों को कम करने के लिए शहर में 40 स्थानों पर वॉटर फॉगर्स और स्मॉग गन लगाए गए हैं। इसी तरह मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि मुख्य सड़कों के साथ-साथ छोटी सड़कों, गलियों, नालियों, समुद्री तटों आदि में भी साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये गये हैं.

प्रारंभ में दौरे की शुरुआत डी डिवीजन में पेडर रोड पर द्विभाजन सफाई कार्य के निरीक्षण से हुई। एच ईस्ट डिवीजन में कलानगर, खेरवाड़ी जंक्शन, मराठा कॉलोनी, मिलन भुयारी मार्ग क्षेत्र; मुख्यमंत्री ने के ईस्ट सेक्टर में श्रद्धानंद मार्ग, दयालदास मार्ग, पयावाडी, मिलान फ्लाईओवर और एच वेस्ट सेक्टर में जुहुतारा रोड, लिंकिंग मार्ग और टर्नर मार्ग जैसे स्थानों पर सड़कों, फुटपाथों और धूल रोकथाम कार्यों का निरीक्षण किया। दौरे के अंत में, उन्होंने कार्टर रोड, बांद्रा पश्चिम में जॉगर्स पार्क का दौरा किया और वहां सुविधाओं का निरीक्षण किया।

नागरिकों के साथ बातचीत


मुंबई में नगर निगम के माध्यम से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. इस कार्य का निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज सुबह बांद्रा पश्चिम में जॉगर्स पार्क क्षेत्र का दौरा किया। यहां उन्होंने नागरिकों से बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी. उन्होंने नागरिकों से सरकार के स्वच्छता कार्य में भाग लेने की अपील की.

इस मौके पर स्थानीय नागरिकों ने भी अपने क्षेत्र की समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं. नागरिकों ने बताया कि खड़ंडा क्षेत्र में जलापूर्ति कम दबाव से हो रही है. बृहन्मुंबई नगर निगम की ओर से इस क्षेत्र के लिए एक अलग और नया जल चैनल बिछाने का काम चल रहा है और इसके पूरा होने पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस समस्या का समाधान हो जाएगा. खार भुयारी मार्ग पर लगातार यातायात बाधित होने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम ने खार भुयारी मार्ग पर रेलवे फ्लाईओवर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि इस फ्लाईओवर के बन जाने से वहां ट्रैफिक की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जायेगी. मुख्यमंत्री ने जॉगर्स पार्क में पार्क के शौचालयों में शौचालयों की संख्या बढ़ाने, अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पार्क में हरियाली बढ़ाने के भी निर्देश दिये।

स्वच्छता कर्मियों के साथ चाय

मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने साफ-सफाई का निरीक्षण करते हुए सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की और उनके साथ चाय पी। उन्होंने कर्मचारियों को बताया कि मुंबई में सफाई कर्मचारियों की सभी 46 बस्तियों में सरकार के माध्यम से पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने मुंबई को स्वच्छ रखने में अहम योगदान के लिए कर्मचारियों की सराहना की.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top