भारत का खिताब जीतने का सपना हुआ चकनाचूर, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर 6वी बार जीता वर्ल्डकप

A G SHAH
0


140करोड फैन्स की उम्मीदों को चकनाचूर करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर 6वी बार विश्व-विजेता बनने का गौरव हासिल कर लिया। भारत 2023 के वर्ल्डकप में पहली बार हारा है अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही भारत के विजयरथ को ऑस्ट्रेलिया ने रोक दिया। पिछले 10 मुकाबलों में भारत जिस तरह से खेला था उस तरह का खेल आज नही खेल पाया। भारत की ना बल्लेबाज़ी चली और ना गेंदबाज़ी, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को खेल के हर विभाग में हरा दिया।


टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने फील्डिंग करने का फैसला किया जो सही साबित हुआ फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाज़ों को ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों ने बांधकर रख दिया था भारतीय बल्लेबाज एक-एक रन के लिए जूझ रहे थे हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने भारत को हमेशा की तरह तेज़ शुरुआत दी लेकिन रोहित शर्मा अपनी 47 रनों की तेज पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नही कर पाए। और मैक्सवेल का शिकार बन गए शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने भी इस बड़े मुकाबले में निराश किया और दोनों बल्लेबाज़ 4-4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बेहतरीन फार्म में चल रहे विराट कोहली और केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की और सिंगल-डबल से भारतीय पारी को आगे बढ़ाते रहे लेकिन दाद देनी होगी ऑस्ट्रेलिया के फील्डरों की जिन्होंने बेहतरीन फील्डिंग कर 40-50 रन बचाए विराट कोहली 54 रन बनाकर आउट हो गए और केएल राहुल ने सबसे ज़्यादा 66 रन बनाए जिसमे केवल एक चौका लगा पाए। बाकी बल्लेबाज़ कुछ ज़्यादा नही कर पाए और भारत की पूरी टीम 50 ओवर खेलकर 240 रन पर आउट हो गई टूर्नामेंट में भारत पहली बार ऑल-आउट हुआ।


भारत द्वारा मील 241 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया पॉवर-प्ले में भारत के तेज गेंदबाज़ों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाकर भारत की जीत की उम्मीद जगाई लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बैट्समैन ट्रेविस हेड और मार्कस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया ट्रेविस हेड ने 137 रन की शतकीय पारी खेली वहीं मार्कस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 6वी बार वर्ल्ड-चैम्पियन बना दिया ट्रेविस हेड 239 रन के स्कोर पर मोहम्मद सिराज का शिकार बने तब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 2 रन चाहिए थे ग्लेन मैक्सवेल ने विजयी रन बनाकर वर्ल्ड क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की श्रेष्ठता साबित कर दी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top