बिहार शिक्षक न्यूज : सर! 27 को मेरी शादी है ट्रेनिंग में कैसे जाऊंगी? शिक्षकों के साथ आ रही अजब-गजब समस्या

A G SHAH
0


रिपोर्ट राजेश कुमार यादव

पटना बिहार


 बिहार शिक्षक न्यूज : नियोजित शिक्षकों को 30 नवंबर तक उनके आवंटित स्कूलों में योगदान देना होगा। भागलपुर के शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि नियोजित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र तभी मिलेगा जब वे विरमन पत्र और विद्यालय प्रधान का एनओसी लेकर आएंगे। भागलपुर जिले के स्कूलों में 3 हजार 760 नए शिक्षक योगदान देने वाले हैं। इसमें शिक्षकों के साथ अजब-गजब समस्या आ रही है। 

भागलपुर: बिहार BPSC की ओर से चयनित शिक्षकों को स्कूल एलॉट किया जा रहा है। भागलपुर में 3 हजार 760 शिक्षकों के स्कूल आवंटन की सूची जारी कर दी गई। शिक्षा विभाग की ओर से स्थायी नियुक्ति पत्र वितरण किया जा रहा है। शनिवार से नियुक्ति पत्र देने का काम शुरू हो गया। उच्च माध्यमिक शिक्षकों को 18 से 19 नवंबर तक जिला स्कूल में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। जबकि, माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को नव स्थापित जिला स्कूल भागलपुर में 18 से 19 नवंबर तक नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच इंटर स्तरीय राजकीय बालिका उच्च विद्यालय में 19 और 20 को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। नवनियुक्त 21 तक और नियोजित 31 नवंबर तक योगदान करेंगे। डीईओ संजय कुमार ने बताया कि नवनियुक्त शिक्षकों को 21 नवंबर तक आवंटित स्कूलों में योगदान कर लेना है।

27 को मेरी शादी है ट्रेनिंग में कैसे जाऊंगी?

भागलपुर जिले की एक नवनियुक्त शिक्षिका अपने होने वाली पति के साथ छुट्टी की फरियाद लेकर शुक्रवार को डीईओ के पास पहुंची। शिक्षिका ने कहा कि सर, 27 नवंबर को शादी है और उसे 20 नवंबर से दो दिसंबर तक ट्रेनिंग में भेजा जा रहा है। ऐसी स्थिति में उनकी शादी रूक जाएगी। बीआरसी में उसे छुट्टी देने से इनकार कर दिया गया। डीईओ ने शिक्षिका से शादी का कार्ड दिखाने को कहा, शिक्षिका ने कार्ड दिखाया, तो डीईओ ने अवकाश देने का भरोसा दिलाया है।

जींस-पैंट में नहीं जाएंगे स्कूल और नशे से रहेंगे दूर👇

डीईओ संजय कुमार नेनिर्देश जारी करते हुए कहा कि पहले से समाज में शिक्षकों की स्थिति ठीक नहीं है। लोग समझते हैं कि शिक्षक सिर्फ राजनीति करते हैं और पढ़ाने-लिखाने पर ध्यान नहीं देते हैं। नए शिक्षकों को इस धारणा को बदलने के लिए काम करना होगा। उन्होंने सभी नवनियुक्त शिक्षकों को शुभकामना देते हुए कहा कि वे अपनी संपूर्ण क्षमता का प्रदर्शन करें। स्कूल में अनुशासन बहुत ही जरूरी है। इसलिए सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं स्कूल में फॉर्मल ड्रेस में आएं। यानी पुरुष शर्ट-पैंट पहन कर आएंगे, जबकि महिलाएं साड़ी और सलवार सूट में। जींस-टीशर्ट पहनकर स्कूल आने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक नशे सेदूर रहेंगे। स्कूल परिसर या स्कूल के आसपास या अपने पोषक क्षेत्र में नशे से जुड़े मामले पर जागरूकता भी फैलाएंगे। 26 नवंबर को स्कूलों में नशा मुक्ति दिवस पर नशा जागरूकता को लेकर अभियान चलाया जाएगा।

भागलपुर जिले को मिले हैं कुल 3760 शिक्षक

भागलपुर जिले में 3760 शिक्षकों की एक साथ बहाली से विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की कमी एक हद तक दूर हो गई। जिन स्कूलों में 11वीं और 12वीं के एक भी शिक्षक नहीं थे, वहां भी नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान से अब पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। इधर, 3760 में सबसे ज्यादा शिक्षक कहलगांव प्रखंड को मिलने की सूचना है। जानकारी मिली है कि कहलगांव प्रखंड में लगभग 450 शिक्षक भेजे गए हैं। पीरपैंती में लगभग 400, शाहकुंड में 350 से अधिक, जगदीशपुर में 300 से अधिक शिक्षकों के भेजे जाने की जानकारी है। इस्माइलपुर प्रखंड में सबसे कम शिक्षक मिले हैं। हालांकि, इस्माइलपुर प्रखंड महज पांच पंचायतों का है और यहां स्कूलों की संख्या कम है।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top