नई सुविधाओं के साथ 11वीं वसई विरार म्युनिसिपल मैराथन का आयोजन कई एशियाई खेलों की पदक विजेता पारुल चौधरी इवेंट एंबेसडर होंगी जबकि ठाणे के अनुभवी निशानेबाज रुद्राक्ष पाटिल इस इवेंट का चेहरा होंगे। रविवार 10 दिसंबर को देश के शीर्ष एथलीटों के साथ 16,000 से अधिक धावक भाग लेंगे।

A G SHAH
0


A G SHAH

वसई-विरार, 06 नवंबर 2023: राष्ट्रीय स्तर की वसई विरार नगर निगम मैराथन (वीवीएमसीएम) अपने 11वें संस्करण के साथ वापस आ गई है, जो 10 दिसंबर 2023 को कई नई सुविधाओं के साथ आयोजित की जाएगी, जिससे यह आयोजन सभी भाग लेने वाले धावकों के लिए और अधिक संतुष्टिदायक हो जाएगा। अग्रणी भारतीय एथलीटों और शौकिया धावकों को दौड़ने का अनुभव प्रदान करना। इस प्रतियोगिता का आयोजन वसई विरार शहर नगर निगम और वसई तालुका कला खेल विकास बोर्ड द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

54 लाख की बढ़ी हुई पुरस्कार राशि के साथ, यह टूर्नामेंट देश में दौड़ के बीच उच्चतम पुरस्कार प्रदान करता है और वह भी भारतीय खिलाड़ियों के लिए। इसके अलावा, वसई-विरार शहर के शौकिया धावकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक अलग पुरस्कार राशि भी आनुपातिक रूप से बढ़ाई गई है।


वसई विरार शहर नगर निगम के माननीय आयुक्त श्री अनिल कुमार पवार (बीएचपी) ने सोमवार को वसई में एक संवाददाता सम्मेलन में अन्य गणमान्य व्यक्तियों और मैराथन के आयोजन और संगठन से जुड़े व्यक्तियों के साथ यह घोषणा की।

इस साल भी नगर निगम ने हर धावक को मशहूर स्पोर्ट्स ब्रेड बर्ज की एक ब्रांडेड रनिंग टी-शर्ट देने का फैसला किया है। इसके अलावा, प्रत्येक प्रतियोगी को एक 3डी फ़िनिशर्स मेडल, एक भरा हुआ गुडी बैग, एक गर्म नाश्ता, दुनिया भर में मान्य एक टाइमिंग प्रमाणपत्र और एक मुफ़्त फ़िनिश फ़ोटो प्राप्त होगी। इसके अलावा, सभी चौकियों से भाग लेने वाले पुरुष और महिला धावकों को मुफ्त आवास प्रदान किया जाएगा और उनके भोजन का पूरा ख्याल नगर निगम द्वारा रखा जाएगा।

इच्छुक धावकों को प्रोत्साहित करने के लिए, इस वर्ष भी नगर निगम ने पंजीकरण शुल्क में वृद्धि नहीं करने का निर्णय लिया है, जो पूर्ण मैराथन के लिए 750 रुपये, हाफ मैराथन के लिए 700 रुपये और 11K और 5K के लिए सुविधा शुल्क और जीएसटी को छोड़कर है। पंजीकरण इवेंट वेबसाइट www.vvmm.in के माध्यम से किया जा सकता है। हर प्रकार की मैराथन प्रतियोगिता में पंजीकरण के लिए भारी प्रतिक्रिया मिल रही है और प्रतियोगिता पंजीकरण 20 नवंबर को बंद होने जा रहा है।

पारुल चौधरी होंगी इवेंट एंबेसडर: शीर्ष भारतीय एथलीटों को उनकी उपस्थिति के साथ कार्यक्रम में आमंत्रित करने की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, 11वें संस्करण में कई एशियाई खेलों की पदक विजेता और विश्व चैंपियनशिप फाइनलिस्ट पारुल चौधरी इवेंट एंबेसडर होंगी। मेरठ के पास इकालूटा गांव के 28 वर्षीय एथलीट, जो साधारण परिवार से निकलकर भारत के शीर्ष ट्रैक स्टार बने, शनिवार, 9 दिसंबर को विरार पहुंचेंगे और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे और रविवार को कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। यह युवा एथलीटों, विशेषकर लड़कियों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।

पारुल के साथ 'फेस ऑफ द इवेंट' के रूप में मंच साझा करने वाले ठाणे के रुद्राक्ष पाटिल होंगे, जो एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य हैं। 19 वर्षीय रुद्रांश ने 2022 में आईएसएसएफ विश्व शूटिंग चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के बाद 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

वसई विरार डिवीजन के स्कूलों के 12-14 और 14-16 आयु वर्ग के लड़कों और लड़कियों के लिए मुफ्त प्रवेश के साथ जूनियर दौड़, जबकि पूरे पालघर के एथलीटों के लिए 18 साल से कम उम्र के लड़कों और लड़कियों की दौड़ आयोजित की जाएगी। पालघर जिले के 16 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लड़कों के लिए 11 किमी और लड़कियों के लिए 5 किमी के लिए 500 रुपये दिए जाएंगे। पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा. प्रत्येक प्रतियोगी को एक ब्रांडेड शर्ट, 3डी फिनिशर्स मेडल, एक भरा हुआ गुडी बैग, गर्म नाश्ता, दुनिया भर में मान्य टाइमिंग प्रमाणपत्र और एक मुफ्त फिनिश फोटो मिलेगा। इन सभी दौड़ों में पुरस्कार राशि और सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

वीवीएमसीएम देश में नगर निगम द्वारा आयोजित एकमात्र राष्ट्रीय स्तर की मैराथन प्रतियोगिता है। 2011 में अपनी शुरुआत के बाद से, इस आयोजन ने देश के कुछ प्रमुख पेशेवर लंबी दूरी के धावकों को आकर्षित किया है और अब शौकिया प्रतिभागियों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है।

वीवीएमसीएम का आयोजन एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के नियंत्रण में किया जाता है। इस आयोजन में प्रतियोगिता मार्ग को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मैराथन (AIMS) द्वारा मापा जाता है और 'विश्व एथलेटिक्स' द्वारा प्रमाणित किया जाता है।

उन्होंने कहा, "वसई विरार सिटी कॉरपोरेशन को एक मैराथन कार्यक्रम की मेजबानी करने पर गर्व है जो देश भर के एथलीटों को आकर्षित करता है, नगर पालिका इस आयोजन में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी के लिए एक यादगार दौड़ अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगी।"

बेहतर दौड़ अनुभव प्रदान करने के लिए, 11K और 5K रेस ट्रैक के लिए अलग-अलग मार्ग प्रदान करने का निर्णय लिया गया है, जो पूर्ण मैराथन और हाफ मैराथन मार्गों पर भीड़ को कम करने में मदद करेगा और सभी धावकों को अनुमति देगा।


उनके पास रनिंग टाइम में व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

उच्च शक्ति वाले विशिष्ट एथलीट क्षेत्र: वसई विरार नगर निगम मैराथन ने एक बार फिर देश के शीर्ष लंबी दूरी के धावकों को आकर्षित किया है, जो गौरव और पुरस्कार जीतने के लिए उत्सुक हैं। दो बार के डिफेंडिंग फुल मैराथन चैंपियन और कोर्स रिकॉर्ड धारक यूपी के मोहित राठौड़, गोर्का रेजिमेंट, सेना के तीर्थ पुन, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 2:22 है। और रानीखेत, कुमाऊं रेजिमेंट के त्रिभुवन, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 2:26 है

महिलाओं की हाफ मैराथन में, महाराष्ट्र की प्राजक्ता गोडबोले, जिन्होंने 1:14.21 का पीबी समय निकाला, उनके साथ रीमा पटेल (रेलवे), दिल्ली हाफ मैराथन (1:17.45) में दूसरी उपविजेता और तमशी सिंह (रानीखेत, उत्तराखंड) थीं। भारत के शीर्ष लंबी दूरी के धावकों में से हैं। धावक भी शामिल होंगे, फुल मैराथन विजेता को 3 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा, जबकि हाफ मैराथन विजेता को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

इवेंट पार्टनर्स: इस अवसर का उपयोग ज़िक्सा स्ट्रॉन्ग, पेन रिलीफ और रिकवरी पार्टनर के अलावा आईएएसआईएस हॉस्पिटल, मेडिकल पार्टनर और एनरज़ल, हाइड्रेशन पार्टनर जैसे इवेंट पार्टनर्स को पेश करने के लिए भी किया गया था। आर्ट मीडिया, आउटडोर मीडिया पार्टनर और वीवा कॉलेज, विरार भी आयोजन स्थल भागीदार के रूप में इस कार्यक्रम का समर्थन कर रहे हैं। आर्यन्ज़ स्पोर्ट्स इस टूर्नामेंट को प्रमोट कर रहा है।

डॉ। आईएएसआईएस अस्पताल वसई विरार डिवीजन में महाबली सिंह के नेतृत्व वाले अत्याधुनिक अस्पतालों में से एक है, जिसमें कार्डियोलॉजी पल्मोनरी डायग्नोस्टिक्स, इमेजिंग, एक पूर्ण प्रयोगशाला, नवजात आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर सुइट्स, फिजियोथेरेपी और पुनर्वास, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, परामर्श है। सेवाएँ, डिलीवरी सुइट और डायलिसिस।

दौड़ के दिन सभी प्रतिभागियों के लिए सुरक्षित दौड़ सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुविधाएं मौजूद होंगी और कोई भी अप्रिय घटना होने पर तुरंत चिकित्सा कार्रवाई की जाएगी। न्यू विवा कॉलेज में एक मेडिकल बेस कैंप होगा, जिसमें आईएएसआईएस अस्पताल द्वारा प्रदान किया गया एक आईसीयू सेटअप होगा, जिसमें अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ और डॉक्टरों के साथ-साथ विरार, नालासोपारा और वसई के मेडिकल एसोसिएशन भी शामिल होंगे। मार्ग के 14 मेडिकल स्टेशनों में से प्रत्येक पर एम्बुलेंस के साथ सात पूरी तरह सुसज्जित कार्डियक एम्बुलेंस तैनात की जाएंगी। किसी भी प्रतिभागी को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होने पर त्वरित प्रतिक्रिया समय सुनिश्चित करने के लिए 40 डॉक्टर मोटरबाइकों पर गश्त करेंगे। रेस रूट पर कूल स्पंज और ऑरेंज स्टेशनों के अलावा पर्याप्त पानी और ऊर्जा पेय स्टेशन भी होंगे।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता: वसई विरार नगर निगम मैराथन मैराथन में सर्वश्रेष्ठ प्रकाशित तस्वीर के लिए पुरस्कार जारी रखेगा। पहले तीन विजेताओं को 15,000 रुपये, 10,000 रुपये और 5,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

नगर निगम मैराथन मार्ग पर स्थापित किए जाने वाले चीयर जोन में प्रदर्शन के लिए स्थानीय बैंड और नृत्य मंडलियों को आमंत्रित कर रहा है। इस माध्यम से स्थानीय कलाओं को विस्तार मिलेगा।

समाज में महिलाओं के सम्मान को बढ़ाने के लिए "नारीहत्या से बचें, प्रकृति संतुलन बनाए रखें" और "अनुभव द रन" के नारे के साथ लगातार 11वें वर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। साथ ही इस प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ियों का शारीरिक एवं मानसिक विकास करने के साथ-साथ राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी तैयार करना भी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!
To Top