उत्तर प्रदेश का साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान और फसल सलाह (18 से 24 फरवरी, 2021)

रिपोर्ट राजेश कुमार यादव
उत्तर प्रदेश में लगभग एक साल से अधिक समय से हर सीजन में औसत से कम बारिश देखने को मिल रही है। राज्य में पिछले सप्ताह मौसम शुष्क रहा और दिन व रात के तापमान सामान्य से ऊपर बने रहे। 1 जनवरी से 17 फरवरी के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से 93% कम तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सामान्य से 31% कम वर्षा हुई है।

इस सप्ताह भी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी शहरों में मौसम शुष्क ही बना रहेगा तथा दिन का तापमान सामान्य से 2 या 3 डिग्री ऊपर रहने की संभावना है। दिन में आसमान साफ रहेगा तथा तेज धूप रहेगी। सुबह के समय भी तापमान सामान्य के आसपास या उससे कुछ ऊपर ही रहने के आसार हैं।

फरवरी तथा मार्च का महीना उत्तर प्रदेश में आमतौर पर शुष्क ही बना रहता है। मार्च के आखिर में तथा अप्रैल के महीने में प्री-मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो जाती हैं जिससे धूल भरी आंधी के साथ दिन में तापमान काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए फसल सलाह

शुष्क मौसम की संभावना को देखते हुए किसानों को सुझाव है कि फसलों में आवश्यकता के अनुसार सिंचाई करें। पक चुकी फसलों को कटाई की जा सकती है। तैयार सब्जियों की भी तुड़ाई करें।

सब्जियों की नर्सरी अगर तैयार हो गई है तो इसकी रोपाई मुख्य खेतों में करें। लेकिन रोपाई से पहले अगर संभव हो तो मिट्टी की जांच अवश्य कराएं ताकि खेतों की तैयारी करते समय आवश्यक पोषक तत्वों यानि उर्वरकों का छिड़काव कर सकें।

मूंग व उड़द के लिए भी खेतों को तैयार करें। मूंग की बुवाई के लिए पूसा विशाल, पूसा बैसाखी, पी.डी एम-11, एस एम एल-32 तथा उड़द की बुवाई के लिए पंत उड़द-30, पंत उड़द-35 व पी डी यू-1 आदि का चुनाव किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *