शारजाह से वाराणसी आये दो यात्रियों के पास से 70 लाख का सोना बरामद, एक्सरे जांच में कस्टम ने पकड़ा

रिपोर्ट राजेश कुमार यादव/ साधना सिंह एडवोकेट विधि संवाददाता

लखनऊ/वाराणसी। कोरोना काल के दौरान विदेश में फंसे हुए लोगों को वापस लाने के लिए शेड्यूल विमानों का संचालन नहीं हो रहा है। फंसे हुए भारतीयों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन तथा एयर बबल विमान संचालित कराए जा रहे हैं। लोगों को राहत देने के लिए चलाए जाने वाले विमानों में भी तस्कर, सोने की तस्करी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को शारजाह से वाराणसी एयरपोर्ट पर आए दो यात्रियों के पास से कस्टम टीम ने 70 लाख से अधिक का सोना बरामद किया। जांच पड़ताल और कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद शुक्रवार को कस्टम के अधिकारियों ने इसका खुलासा किया।

जानकारी अनुसार बुधवार को शारजाह से वाराणसी पहुंचे इंडिगो एयरलाइंस के विमान 6ई8241 से आने वाले यात्रियों की जांच कस्टम की टीम द्वारा की जा रही थी। एक्सरे जांच के दौरान सिवान, बिहार निवासी शिवम कुमार शाह के सामानों में सोना होने की आशंका हुई। उसके बाद लगेज खुलवाया गया। उसमें रखे सभी समानों का अलग-अलग एक्सरे किया गया। डीप फ्रायर के एक्सरे में पता चला कि सोना उसी के अंदर है, उसके बाद उसे इलेक्ट्रिक कटर से कटवाया गया। डीप फ्रायर के अंदर हाट प्लेट के नीचे 1164.450 ग्राम सोना छुपाया गया था। बरामद सोने की कीमत 58,80,472 रुपया बताया गया। कस्टम के सहायक आयुक्त पवन कुमार सिंह ने बताया कि सोने को इस तरह छुपाया गया था कि पकड़ पाना मुश्किल था। छिपाने के ढंग से यह स्पष्ट है कि सोने के छिपाने का काम किसी शातिर तस्कर द्वारा किया गया है, यह सोना फैक्ट्री में सामान के उत्पादन के समय ही उसमें फिक्स कर दिया जाता है। इसी तरह इसी विमान से आये दूसरे यात्री के लगेज की जांच के दौरान ग्राइंडर मशीन के इंडक्शन क्वायल में छुपा कर रखा गया 232.620 ग्राम सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत 11,74,731 रुपया बताया गया। सोना बरामद करने वाली टीम की मुख्य कस्टम आयुक्त, पटना परिक्षेत्र निशीथ गोयल और कस्टम आयुक्त लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला ने प्रशंसा किया।

अधिकारियों ने बताया कि पकड़े गए शिवम शाह को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया जबकि दूसरे यात्री के पास से बरामद सोने की कीमत 20 लाख से कम होने के चलते आवश्यक कार्रवाई करते हुए उसे छोड़ दिया गया।

पिछले माह भी पकड़ा * था 76 लाख का सोना

कोरोना काल के बाद वाराणसी एयरपोर्ट पर दूसरी बार सोना तस्करी का मामला पकड़ा गया है। इसके पूर्व पिछले माह शारजाह से वाराणसी आये नजाकत और मोहम्मद कलीम नामक दो यात्रियों के पास से 76 लाख का सोना बरामद किया गया था। दोनों ने ट्राली बैग और छाते के अंदर कार्बन पेपर में लपेटकर सोना छिपाया था, जिससे एक्सरे में भी न देखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *